इसी हफ्ते जारी हो सकती पुलिस अधिकारियों के तबादले की लिस्ट…

रायपुर/कोरबा – पुलिस महकमे में करीब छह महीनों से कोई खास फेरबदल सामने नहीं आया है। कोरोना संकट को देखते हुए गृह विभाग ने भी तबादले में किसी तरह की कोई खास रूचि नहीं दिखाई है लेकिन सूत्रों की माने तो पीएचक्यू में लिस्ट को अंतिम रूप दिया जा चुका है। सम्भावना जताई जा रही है इसी हफ्ते के अंत में कई जिलों के एसपी इधर से उधर किये जा सकते हंै। इनमें कोरबा एसपी भी प्रभावित हो सकते हैं।

हाल ही में सरकार ने आईएएस अफसरों की पदस्थापना में फेरबदल किया। माना जा रहा था कि पहले आईपीएस और फिर आईएएस अधिकारी बदले जाएंगे लेकिन आईएएस की सूची पहले जारी हो गई। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो जल्द ही आईपीएस अधिकारियों की भी लिस्ट जारी होने वाली है जिसमें कोरबा के अलावा जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, रायगढ़,रायपुर सहित अन्य जिलों के भी आईपीएस अधिकारी बदले जाएंगे। यह तबादला कई मायनों में अहम माना जा रहा है। इसमे सरकार द्वारा जहां एक तरफ एसपी स्तर के अफसरों के वर्क परफॉर्मेंस का आंकलन किया जाएगा तो वहीं जिले और राजधानी के बीच पुलिस समन्वय को भी ध्यान में रखा जाएगा। कोरोना से निपटने में कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षकों की भूमिका भी रेखांकित की जाएगी। फिलहाल कुछ जिलों के एसपी उम्मीदों में खरे नहीं उतर सके हैं तो कुछ लंबे वक्त से जिलो में एसपी की जिम्मेदारी सम्हाल रहे हंै। गृह विभाग के सूत्र बताते हैं कि इस बार की सूची में मुख्यालय, बटालियन में तैनात आईपीएस को जिलों में भेजा जा सकता है जबकि कमजोर प्रदर्शन करने वाले आईपीएस लूप लाइन में भेजे जाएंगे.। जिन जिलों के एसपी बदले जाएंगे उनमें कोरबा भी शामिल बताया जा रहा है। एसपी अभिषेक मीणा को कोई बड़ा जिला दिया जा सकता है। वहीं उनके स्थान पर नक्सल क्षेत्र के वरिष्ठ आईपीएस और चर्चित मामलों को सुलझाने वाले दो अधिकारियों के नाम शीर्ष पर हैं। इन दोनों में से कोई एक को कोरबा जिले की कमान सौंपी जा सकती है।
इनके अलावा सम्भावित सूची में कुछ और नामों पर भी चर्चा हो रही है।
0 पदोन्नति का भी बेसब्री से इंतज़ार, छ: महीने से रुकी है प्रक्रिया
आम लोगों की तरह खुद आईपीएस अफसरों को सम्भावित लिस्ट का बेसब्री से इंतज़ार है क्योंकि करीब छह महीने बाद भी किसी भी आइपीएस अफसर की पदोन्नति आदेश जारी नहीं हुआ है। यही नहीं सलेक्शन ग्रेड तक का आदेश जारी नहीं हो पाया है। अफसरों को लग रहा है कि तबादला के साथ पदोन्नति भी हो सकती है। इस बीच आईपीएस अफसरों के प्रभार में फेरबदल को लेकर चल रही चर्चा में एक रेंज समेत आधा दर्जन से ज्यादा जिलों के प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है। अफसरों के अनुसार दुर्ग रेंज के आईजी विवेकानंद की एडीजी रैंक पर पदोन्नति अटकी हुई है। वहीं, 2008 बैच के अफसरों का भी पदोन्नति आदेश अभी तक जारी नहीं हो पाया है। इस बैच में पारुल माथुर, प्रशांत अग्रवाल, नीतू कमल, डी श्रवण, मिलना कुर्रे, कमललोचन कश्यप और केएल ध्रुव में से ज्यादातर जिलों में कप्तानी कर रहे हैं। वहीं, 2007 बैच के रामगोपाल गर्ग, जीतेंद्र मीणा, दीपक झा, अभिषेक शांडिल्य, धमेंद्र गर्ग और बालाजी राव सोमावार की डीआईजी रैंक पर पदोन्नति होना बाकी है।