2 करोड़ के हीरे चोरी का मामला: रायपुर से राजस्थान भागे चोर, हरियाणा का वांटेड और करोड़ों के हीरे 4 लाख में खरीदने वाला सुनार गिरफ्तार…

रायपुर/ रायपुर की पुलिस ने सदर बाजार की दुकान से दो करोड़ की हीरे की चोरी के मामले में दो लोगों को राजस्थान से गिरफ्तार किया है। इन दोनों ने इस कांड में चोरी के मास्टर माइंड का साथ दिया था। गिरफ्तार हुए लोगों में हरियाणा का वांटेड चोर श्रवण और चोरी के हीरे खरीदने वाला सुनार अमीचंद सोनी शामिल है। अब इनसे इस केस में फरार प्रकाश और भंवरलाल के बारे में पूछताछ की जा रही है। इन दोनों ने ही रायपुर की नगीना जेम्स में पिछले सप्ताह 2 करोड़ के हीरे और 3 लाख रुपए कैश चुराया था। श्रवण और इनका एक साथी राजस्थान से कार लेकर रायपुर आया था। चोरी के बाद सभी राजस्थान के जालोर और आसपास के इलाकों में छुपे हुए थे।

पुलिस की टीम पिछले सप्ताह से राजस्थान में जमी हुई है।

पुलिस की टीम पिछले सप्ताह से राजस्थान में जमी हुई है।

500 से ज्यादा CCTV कैमरों की जांच
इस केस में शिकायत मिलने के बाद पुलिस की जांच टीम ने करीब 500 से भी ज्यादा CCTV कैमरों की जांच की। पुलिस को इस बात की पक्की खबर मिली की नगीना जेम्स में चोरी के बाद बदमाश राजस्थान ही भागे हैं। पुलिस की एक टीम राजस्थान की ओर रवाना हुई। एक टीम रास्ते के टोल नाकों के कैमरे भी चेक करते हुए आगे बढ़ रही थी। कैमरों से चोरों का सुराग मिलता गया। रायपुर में दूसरी टीम चोरों के गांवों का असल पता निकालने में लगी थी। राजस्थान गई रायपुर पुलिस की टीम ने इसके बाद इस कांड में शामिल दो लोगों को पकड़ने में कामयाब रही। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही चोरी के असल मास्टर माइंड प्रकाश और भंवर को भी पकड़ा जाएगा।

घटना के बाद से ही कारोबारी घबराए हुए हैं।

घटना के बाद से ही कारोबारी घबराए हुए हैं।

भंवर और प्रकाश ने मिलकर की प्लानिंग
भंवर नाम का युवक रायपुर की ज्वेलरी दुकान में काम करता है। इसी ने नगीना जेम्स के मालिक से मिलकर प्रकाश को नौकरी दिलवाई। भंवर और प्रकाश ने मिलकर करोड़ों की चोरी का प्लान बनाय। प्रकाश ने दुकान पर काम करने अलावा जेम्स शॉप के मालिक के घर पर भी कुक का काम किया। मीठी बातों से दिल जीता और व्यवहार से दुकान की चाबी रखने का अधिकार। इसी अधिकार का फायदा उठाते हुए उसने चोरी की। चोरी के दिन श्रवण और एक साथी कार लेकर दुकान से कुछ दूरी पर खड़े थे। ये सभी यहां से फौरन राजस्थान भाग गए थे।

इस दुकान में हुई चोरी।

इस दुकान में हुई चोरी।

करोड़ों के हीरे 4 लाख में बेच दिए
चोरी के बाद सभी बदमाश अलग-अलग छुपे हुए थे। CCTV की जांच और राजस्थान में पूछताछ के बाद पुलिस ने प्रकाश और भंवर के साथी हरियाणा के वांटेड श्रवण को सबसे पहले पकड़ा। इसने बताया कि चोरी के हीरों का एक पैकेट राजस्थान में ही सोने-चांदी का कारोबार करने वाले अमीचंद को 4 लाख में बेचा। इसके बाद टीम ने अमीचंद को पकड़ लिया। श्रवण और अमीचंद के पास से पुलिस को 15 लाख के हीरे मिले हैं। श्रवण ने इससे पहले गुजरात और हरियाणा में 22 कारें चुराई थीं। उन राज्यों की पुलिस भी अब श्रवण के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

भागते हुए बदमाश।

भागते हुए बदमाश।

ये हुआ था उस दिन
नगीना जेम्स के मालिक नरेन्द्र दुग्गड़ ने कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनकी दुकान से दो करोड़ के हीरे और 3 लाख रुपए कैश चोरी हो गया। 19 जुलाई सोमवार को नरेंद्र जब दुकान खोलने पहुंचे, तो अंदर की तरफ कुछ दराज खुले हुए मिले। बेशकीमती हीरे और दूसरे नग रखने वाले दराज का लॉक भी खुला हुआ था। तब दुकान के बाहर लगे CCTV में दुकान में काम करने वाला प्रकाश और उसका साथी भंवर बड़े बैग में चोरी का माल ले जाते दिखे थे।