जनपद पंचायत करतला में सभाकक्ष से बाहर निकाला सदस्यों के रिश्तेदारों को, मचा हंगामा

कोरबा। निर्वाचित महिला जनप्रतिनिधियों को सशक्त बनाने के लिए उनके कामकाज एवं बैठकों में पति तथा अन्य रिश्तेदारों का हस्तक्षेप रोकने हेतु जारी शासन के निर्देशों का यदा-कदा पालन देखने को मिल रहा है। हालांकि इसके एवज में नाराजगी भी उभर कर सामने आ रही है। मजे की बात यह है कि अधिकारी इस व्यवस्था से दूरी बनाए रखते हुए पल्ला झाड़ रहे हैं लेकिन महिला सदस्य ही दूसरे के रिश्तेदारों को बैठने पर आपत्ति कर उन्हें बाहर करवा रहे हैं।

ऐसा ही नजर जनपद पंचायत करतला में गुरुवार को सामान्य सभा की बैठक में आम हुआ। बैठक में कुछ जनपद सदस्य के पति एवं रिश्तेदार भी शामिल हुए जिन्हें बाहर निकालने को लेकर हंगामा हुआ। हंगामे के बीच सामान्य सभा की बैठक संपन्न हुई।
करतला जनपद पंचायत की सामान्य सभा जनपद अध्यक्ष सुनीता कंवर की अध्यक्षता व नवपदस्थ सीईओ एम.एस .नागेश की उपस्थिति में प्रारंभ हुई। बैठक प्रारंभ होने के कुछ देर बाद एक जनपद सदस्य ने बैठक कक्ष में मौजूद दूसरी जनपद सदस्यों के पति व रिश्तेदार कुल 4 अनाधिकृत लोगों की उपस्थिति पर आपत्ति करते हुए इन्हें बाहर निकालने के लिए कहा। इस संबंध में राज्य शासन द्वारा आदेश का हवाला भी दिया गया जिसमें पंचायत के निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के कामकाज में उनके रिश्तेदारों का हस्तक्षेप नहीं करने निर्देशित किया गया है। इस निर्देश के पालन में महिला जनप्रतिनिधियों के उपस्थित रिश्तेदारों को बाहर जाने के लिए कहा गया तब कुछ देर के लिए काफी हंगामा हुआ। हालांकि इस घटनाक्रम को लेकर संबंधित जनपद सदस्यों में आक्रोश देखा गया लेकिन सामान्य सभा की बैठक संपन्न भी हुई।
जनपद सीईओ एमएस नागेश ने बताया कि बैठक में जनपद सदस्यों से अपील की गई कि गौठानों में ज्यादा से ज्यादा पैरादान कराएं, गौठानों के गोबर खरीदी के संबंध में आवश्यक पहल करें। उपस्थित अधिकारियों को कहा गया कि पात्र हितग्राहियों का राशन कार्ड एवं पेंशन के प्रकरण बिल्कुल भी लंबित न रहें। जनपद सदस्यों से अपील की गई कि यदि उनके संज्ञान में कोई आवेदन लंबित हो तो तत्काल अवगत कराएं ताकि निराकरण किया जा सके।