लापरवाही से भीगा 49 बोरा धान,कुदुरमाल उपार्जन केंद्र फड़ प्रभारी राठौर निलंबित ,कलेक्टर श्रीमती साहू के निर्देश पर डीआरसीएस ने की कार्रवाई

कोरबा । कुदुरमाल के धान खरीदी केंद्र में बेमौसम बारिश से 49 बोरी धान भीगने के मामले में लापरवाह फड़ प्रभारी चंद्रकुमार राठौर को निलंबित कर दिया गया है। शुक्रवार को ही समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर पर स्वतः संज्ञान लेकर कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने इसकी जांच के निर्देश दिए थे।जिसके तहत उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं ने यह कार्रवाई की।

कलेक्टर के निर्देश पर कुदुरमाल उपार्जन केंद्र में बेमौसम बारिश से धान के गीले होने की जांच उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं (डी आर सी एस), नायब तहसीलदार और जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी के दल ने की । जांच दल ने उपार्जन केंद्र में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान के भीगने में फड़ प्रभारी चंद्र कुमार राठौर की लापरवाही पाई। कलेक्टर की अनुशंसा पर लापरवाह फड़ प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है।
इस बारे में डी आर सी एस बसंत कुमार ने बताया कि स्थानीय समाचार पत्र में आज प्रकाशित खबर पर कलेक्टर के निर्देश के बाद कुदुरमाल धान खरीदी केंद्र की जांच की गई। जांच के दौरान मौजूद फड़ प्रभारी और काम करने वाले हमालो ने बताया कि 28 दिसंबर की शाम बेमौसम बारिश और तेज अंधी तूफान जैसी हवा से तारपोलिन उड़ जाने के कारण केंद्र में रखा 49 बोरी धान गीला हो गया था। इस धान को कर्मचारियों द्वारा सूखे बारदाने में पलटी कर सुरक्षित किया गया है। आज धन में नमी की मात्रा 16.6 पाई गई है और धान पूरी तरह सुरक्षित है।

तार पोलिन की पर्याप्त व्यवस्था के बाद भी सुरक्षा में बरती गई लापरवाही -बसंत कुमार

उपपंजीयक बसंत कुमार ने बताया कि कुदुरमाल उपार्जन केंद्र में लगभग सात हजार क्विंटल धान को ढकने के लिए तारपोलिन की पूरी व्यवस्था है परंतु फड़ प्रभारी चंद्र कुमार राठौर की लापरवाही से बेमौसम बारिश से धान को बचाने की समय पर करवाई नही की गई और 49 बोरी धान बारिश में भीग गया। पर धान पूरी तरह सुरक्षित है उसे कोई नुकसान नही हुआ है। फड़ प्रभारी को इस लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है। वर्तमान में केंद्र में बने सात चबूतरों पर 4 हज़ार क्विंटल धान सुरक्षित रखा गया है और केंद्र से धान का उठाव जारी है।