कोरबा कर रहा कमाल :जल्द ही आकांक्षी जिले के दायरे से निकलेगा बाहर ,दो दिवसीय दौरे में प्रभारी अधिकारी ने पैरामीटर्स पर किए जा रहे कार्यों को सराहा

कोसा हब कोरबा में स्थापित प्रदेश के पहले वेट रिलिंग इकाई ने किया प्रभावित ,सीपेट ,प्रयास ,आत्मानंद स्कूल की गतिविधियों ने भी जीता दिल

कोरबा । भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय अंतर्गत संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला कोरबा के प्रभारी अधिकारी रघुराज माधव राजेंद्रन ने कोसा धागाकरण के लिए कोरबा शहर में स्थापित प्रदेश के पहले वेट रिलिंग इकाई का निरीक्षण किया। संयुक्त सचिव ने रेशम विभाग के कोसाबाड़ी केन्द्र में पहुंचकर महिलाओं द्वारा कोकून से धागा निकालने के किये जा रहे काम का अवलोकन किया। उन्होंने रेशम विभाग के सहायक संचालक से केन्द्र में स्थापित वेट रिलिंग और बुनियाद रिलिंग इकाई के बारे में जानकारी ली।

कोसाबाड़ी केन्द्र में लगभग 45 महिलाएं वेट रिलिंग और बुनियाद मशीन से कोसा धागा निकालने के काम में संलग्न हैं। सहायक संचालक एस.डी शर्मा ने संयुक्त सचिव श्री राजेन्द्रन को बताया कि एक ककून में लगभग एक हजार 500 मीटर धागा निकलता है। निकाले गये धागा शत प्रतिशत टसर सिल्क होता है। जिसकी कीमत बाजार में 4500-5500 रूपये होता है।सहायक संचालक श्री शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के बुनकर उच्च गुणवत्ता के कोसा धागा के लिए चाईना और जापान जैसे देशों पर निर्भर थे। इस कमी को पूरा करने के लिए रेशम विभाग द्वारा वेट रिलिंग मशीन स्थापित किया गया है। इस मशीन से उच्च गुणवत्ता के कोसा धागा निकालने का काम महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। जिससे महिलाओं को प्रति माह अच्छी आमदनी हो रही है। महिलाओं को धागा निकालने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। सहायक संचालक ने श्री राजेंद्रन को कोकून से कोसा धागा निकालने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। वेट रिलिंग के अलावा महिलाएं बुनियाद मशीन से भी धागा निकालने का काम कर रहीं हैं। उन्होंने बताया कि कोसा धागाकरण से जिले के तीन सौ परिवारों को घर बैठे रोजगार मिल रहा है। महिलाओं को घर में ही कोसा धागा निकालने के लिए मशीन भी दिया गया है। महिलाएं घर के काम के साथ आसानी से धागा निकालने का काम कर रहीं हैं। जिससे महिलाओं को आर्थिक लाभ भी मिल रहा है।इस दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती ममता यादव, एसडीएम कोरबा हरिशंकर पैंकरा,रेशम विभाग के फील्ड ऑफिसर ए .के .दुबे सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

लाईवलीहुड कॉलेज का किया निरीक्षण ,युवाओं को दिये जा रहे कौशल प्रशिक्षण का लिया जायजा ,किया प्रोत्साहित

संयुक्त सचिव रघुराज माधव राजेन्द्रन ने कोरबा शहर स्थित लाईवलीहुड कॉलेज में पहुंचकर युवाओं को दिये जा रहे कौशल प्रशिक्षण का जायजा लिया। उन्होंने हास्पिटालिटी, इलेक्ट्रिशियन, औद्योगिक सिलाई मशीन प्रशिक्षण एवं फैशन डिजाईनिंग के कक्षाओं में जाकर प्रशिक्षु युवाओं से बात की। संयुक्त सचिव ने प्रभारी अधिकारी से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के साथ स्वरोजगार के विकल्पों के बारे में भी जानकारी ली। श्री राजेन्द्रन ने औद्योगिक सिलाई मशीन आपरेटर ट्रेड में जाकर कपड़े की सिलाई सीख रहीं विद्यार्थियों से कोर्स के बारे में जानकारी ली। विद्यार्थियों ने बताया कि कोर्स पूरा होने के पश्चात निजी कपड़ा उद्योग में नौकरी के साथ स्वरोजगार स्थापित करने के भी विकल्प मौजूद हैं।प्रभारी सचिव ने सहायक इलेट्रिशियन के प्रशिक्षु विद्यार्थियों से कौशल विकास के लिए दिये जा रहे प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली। विद्यार्थियों ने श्री राजेन्द्रन को बताया कि लाईवलीहुड कॉलेज में इलेक्ट्रिशियन ट्रेड अंतर्गत हाउस वायरिंग, पंखा मरम्मत, ट्यूब लाईट- एलईडी बल्ब रिपेयर आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। संयुक्त सचिव श्री राजेन्द्रन ने फैशन डिजाईनिंग ट्रेड कक्ष में जाकर फैशन कला की ट्रेनिंग ले रही विद्यार्थियों से जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाये जा रहे डिजाईन, मॉडल एवं सिलाई कला के बारे में भी पूछा।

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल का किया निरीक्षण ,डिजिटल क्लास रूम, लायब्रेरी,प्रयोगशाला कक्षाओं का किया अवलोकन,छात्रों को मिली शाबाशी

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय अंतर्गत संयुक्त सचिव रघुराज माधव राजेंद्रन ने कोरबा शहर के पंप हाउस स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल का निरीक्षण किया। संयुक्त सचिव ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में स्थित डिजिटल क्लास रूम, भौतिकी, रसायन लैब, जीव विज्ञान लैब एवं पुस्तकालय का भी अवलोकन किया। उन्होंने रसायन लैब में जाकर विद्यार्थियों द्वारा किये जा रहे प्रेक्टिकल को भी देखा। श्री राजेन्द्रन ने कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। संयुक्त सचिव ने लायब्रेरी में जाकर विद्यार्थियों के पढ़ने के लिए रखे गये पुस्तकों का भी अवलोकन किया। उन्होंने लायब्रेरी में सभी प्रकार के ज्ञानवर्धक पुस्तकों को रखने का भी सुझाव दिया। संयुक्त सचिव श्री राजेन्द्रन ने कक्षा ग्यारहवीं के छात्र जयेश राठौर द्वारा बनाये गये टेबल क्लाथ ड्राईंग मशीन मॉडल का अवलोकन किया। साथ ही उन्होंने कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा सिमरन कांत को अच्छी हैंडराईटिंग के लिए शाबाशी दी। कक्षा ग्यारहवीं की ही छात्रा विधि अग्रवाल ने संयुक्त सचिव को बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल के माध्यम से सरकार द्वारा निःशुल्क शिक्षा सुविधा प्रदान की जा रही है।

स्याहीमुड़ी स्थित सीपेट का किया निरीक्षण, पलास्टिक तकनीकों द्वारा बनने वाले उत्पादों का किया अवलोकन

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय अंतर्गत संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला कोरबा के प्रभारी अधिकारी रघुराज माधव राजेंद्रन ने स्याहीमुड़ी स्थित एजुकेशन हब में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक टैक्नॉलॉजी का निरीक्षण किया। सीपेट के प्रभारी अधिकारी ने संयुक्त सचिव को सीपेट में संचालित डिप्लोमा कोर्सों और कोर्स पूरा होने के बाद विद्यार्थियों के प्लेसमेंट आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान संयुक्त सचिव ने सीपेट स्थित प्लास्टिक मोल्डिंग सेंटर का भी अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न प्लास्टिक तकनीकों से बनाए जा रहे प्लास्टिक के उत्पादों खिलौने, बाल्टी, सोपकेस, पाईप, बॉटल, मोटर साइकिल के मडगार्ड, वाईजर आदि को देखा। सीपेट के प्रभारी अधिकारी ने श्री राजेंद्रन को 3-डी प्रिंटिंग तकनीक के बारे में विस्तार से बताया। सीपेट के अधिकारियों ने संयुक्त सचिव को 3-डी प्रिंटिंग तकनीक से बनाये गए गणेश भगवान की मूर्ति भी भेंट किया। संयुक्त सचिव ने स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सीपेट द्वारा संचालित किए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी प्रभारी अधिकारी से ली। श्री राजेंद्रन ने सीपेट के मोल्डिंग वर्कशाप में जाकर प्लास्टिक से बनने वाले बेरिंग कवर के बनने की प्रक्रिया का अवलोकन किया। साथ ही प्लास्टिक तकनीकों की ट्रेनिंग ले रहे विद्यार्थियों से बात भी की। उन्होंने विद्यार्थियों से प्लास्टिक तकनीकों के कोर्स और रोजगार के संभावनाओं के बारे में भी जानकारी ली।

स्याहीमुड़ी स्थित प्रयास आवासीय विद्यालय पहुंचे ,विद्यार्थियों को मेहनत और लगन से पढ़ने के लिए किया प्रोत्साहित

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय अंतर्गत संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला कोरबा के प्रभारी अधिकारी रघुराज माधव राजेंद्रन ने गुरुवार को स्याहीमुड़ी स्थित एजुकेशन हब में पहुंचकर प्रयास आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। संयुक्त सचिव ने प्रयास विद्यालय पहुंचकर वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों और शिक्षकों की जानकारी ली।
श्री राजेंद्रन ने विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये आकर्षक रंगोली और पोस्टरों का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रयास स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों को मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करने और सफल होने के लिए प्रोत्सहित किया। श्री राजेंद्रन ने छात्र-छात्राओं से आवासीय विद्यालय में मिलने वाली पढ़ाई की सुविधाओं सहित रहने और खाने-पीने की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान संयुक्त सचिव श्री राजेंद्रन को कक्षा बारहवीं विज्ञान विषय की छात्रा कुमारी दानी निषाद ने अपने हाथों से बनाई हुई श्री राजेन्द्रन की स्कैच भेंट किया।
प्रयास में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने संयुक्त सचिव को बताया कि प्रयास स्कूल में पढ़ने-लिखने, रहने-खाने, सुरक्षा-स्वास्थ्य आदि सभी सुविधाएं शासन द्वारा प्रदान की जा रही है। इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी विशेष तौर पर तैयारी करवायी जा रही है। सभी विषयों की अच्छे से तैयारी करवाई जाती है। डाउट क्लास के माध्यम से कॉन्सेप्ट को अच्छे से समझाया जाता है। साथ ही शिक्षकों द्वारा सभी विद्यार्थियों को अच्छे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा शगुफ्ता फातिमा