हमारे पारंपरिक खेलों से आज की पीढ़ी को जोड़ेगा छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक-विधायक प्रकाश नायक,छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का रायगढ़ जिले में हुआ शुभारंभ, पूरे जिले में पंचायत स्तर पर हुई स्पर्धाएं,11 अक्टूबर तक चलेगा पहला चरण, 14 खेलों में शामिल होंगे खिलाड़ी

रायगढ़। 6 अक्टूबर से जिले में छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के पहले स्तर की प्रतियोगिताएं शुरू हो गई। ग्राम पंचायतों में राजीव युवा मितान क्लब स्तर स्पर्धाएं हुई। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन पुसौर विकासखंड के ग्राम लोहरसिंह में हुआ। विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा भी प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित रहे।

     विधायक श्री प्रकाश नायक ने शुभारंभ के अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ शासन लगातार मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति की परंपराओं, रीति-रिवाजों, खान-पान को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। जिससे आने वाली पीढ़ी भी हमारी इन सांस्कृतिक विशेषताओं से भली-भांति परिचित हों, जिसके साक्षी हमारे बड़े बुजुर्ग रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। पंचायत से लेकर राज्य स्तर तक तीन माह तक चलने वाला यह आयोजन हमारे स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक सशक्त मंच प्रदान करेगा। उन्होंने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए खेल प्रेमियों को खिलाडिय़ों का अधिक से अधिक उत्साहवर्धन करने की बात कही। 
     जिला पंचायत अध्यक्ष  निराकार पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन निरंतर अपनी नीतियों से हमारे सामाजिक व सांस्कृतिक मूल्यों को सहेजने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार द्वारा ग्रामीण जनजीवन को केन्द्र में रखकर बहुत से कदम उठाये गये है। चाहे वह शासन की विभिन्न योजनाएं है या सांस्कृतिक रीति-रिवाजों, तीज-त्यौहारों को सामूहिक रूप से मनाने की परंपरा शुरू की गई है, यह सभी छत्तीसगढ़ की ग्रामीण जनजीवन और वहां के लोगों को समर्पित है। आज का आयोजन भी इसी क्रम में हमारी वर्तमान पीढ़ी को हमारी विभिन्न पारंपरिक खेल विधाओं से परिचित कराना है। उन्होंने आयोजक राजीव युवा मितान क्लब के साथ सभी को खेल भावना के साथ आयोजन का आनंद उठाने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहन देने के साथ ही लोगों में नेतृत्व क्षमता व टीम भावना का विकास करने के उद्देश्य से छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। खेलों से जहां खिलाडिय़ों में व्यक्तित्व विकास के साथ अनुशासन के गुण विकसित होते है। वहीं ऐसे आयोजन सामाजिक मेलजोल का भी माध्यम बनते है। उन्होंने कहा कि खेल में किसी की जीत होती है तो कोई हारता है। इसमें महत्वपूर्ण यह है कि जीतने वाला अपनी जीत को बरकरार रखने मेहनत करें व हारने वाला आगे बेहतर करने के लिए प्रयासरत रहे। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से लोगों का कौशल निखरता है और उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन बाहर आता है। उन्होंने सभी प्रतियोगियों को शुभकामनाएं दी।  इस दौरान अध्यक्ष- सुनील भोय, उपाध्यक्ष- गोपी चौधरी,  खेमराज नायक, सरपंच लोहरसिंग सारथी, उपसरपंच  खेम नायक, एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा, सीईओ जनपद पुसौर श्री महेश पटेल, बीईओ पुसौर  दिनेश पटेल सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी, खेलप्रेमी व ग्रामवासी उपस्थित रहे। 

जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने रस्साकशी में आजमाया जोर

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों की टीमों के बीच रस्साकशी का मुकाबला हुआ। जनप्रतिनिधियों की ओर से जनपद अध्यक्ष- सुनील भोय, उपाध्यक्ष- गोपी चौधरी, खेमराज नायक, लोहरसिंह सरपंच श्री सारथी, उपसरपंच खेम नायक खिलाड़ी के रूप में मैदान में उतरे। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा, सीईओ जनपद पुसौर महेश पटेल, बीईओ पुसौर दिनेश पटेल, उपअभियंता आरईएस सुनील पटेल टीम में रहे। रस्साकशी के इस रोचक जोर आजमाईश में प्रशासनिक टीम विजयी रही। इस दौरान महिलाओं के 18 से 40 वर्ग की रस्साकशी तथा 18 से कम आयु वर्ग के बालिकाओं को संखली की प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुई। जिसमें विजेता खिलाडिय़ों को अतिथियों द्वारा पुरस्कार दिए गए।

पूरे जिले में हुआ पारंपरिक खेलों का आयोजन, 11 अक्टूबर तक चलेंगी पंचायत स्तरीय स्पर्धाएं

छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का आयोजन पूरे जिले में हुआ। जिसमें बच्चों से लेकर बड़े सभी आयु श्रेणी व वर्गो के खिलाडिय़ों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विदित हो कि छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के प्रथम चरण में 6 से 11 अक्टूबर तक पंचायत स्तर पर 14 पारंपरिक खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है। इनमें से विजेता टीमें अगले चरण में जोन स्तर में खेलेगी।