Ganga Jal : हाईकोर्ट के वकील का दावा : कोरोना पर वार करेगा गंगाजल से बना ‘टीका’, सीधे नाक से ले सकेंगे, कीमत…

बीकानेर/ए.। Ganga Jal Nasal Spray for Corona : उत्तराखण्ड के गंगोत्री के गंगाजल से बनाया गया ‘नोजल-स्प्रेÓ कोरोना पर प्रभावी सिद्ध हुआ है। यह विचार गंगा नदी के बचाव के लिए बड़ा कार्य करने वाले उत्तर प्रदेश उच्च न्यायालय के अधिवक्ता तथा न्यायमित्र अरुण कुमार गुप्ता ने व्यक्त किए हैं।

वे गुरुवार को हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा ‘क्या गंगाजलकोविड-19 पर रामबाण उपाय है? विषय पर ऑनलाइन आयोजित प्रथम ‘सनातन संवादÓ में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान संशोधन परिषद (आईसीएमआर) द्वारा अनुमति मिलने पर शीघ्र ही देश की जनता के लिए वह बाजार में लाया जाएगा। उसका मूल्य 20 से 35 रुपए होने के कारण उसे गरीब व्यक्ति भी खरीद सकेगा तथा यह कोरोना के अन्य टीकों के समान हानिकारक और महंगा नहीं है।

समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश शिंदे ने बताया कि ऑनलाइन संवाद में अधिवक्ता गुप्ता ने कहा भारत के पवित्र गंगाजल में मिलनेवाला बैक्टेरियाफॉज जीवाणु अनेक रोगों को निर्माण करने वाले विषाणुओं को मारता है, यह अनेक बार वैज्ञानिक शोध से सामने आया है। इसलिए हमने ‘बनारस हिन्दू विश्वविद्यालयÓ के डॉक्टरों की सहायता से कोरोना पर शोध किया।