छत्तीसगढ़: टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह नहीं, तेजी लाने के लिए निर्देश

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकृत 2,76,075 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में से 7.49 यानी 20,668 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया है। वहीं, दूसरे चरण में पंजीकृत 2,12,880 फ्रंट लाइन वर्कर्स में से 1,19,048 यानी 55.92 फीसद का पहला टीकाकरण हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने के लिए निर्देश तो जारी किए गए हैं। मगर, जिस तरह से गति चल रही है, लोगों में टीकाकरण को लेकर उत्साह नजर नहीं आ रहा है।

बता दें कि टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को पहली खेप में 3.23 लाख कोविशील्ड, दूसरी खेप में 2.65 लाख कोविशील्ड, तीसरी खेप में 37.8 हजार कोवैक्सीन, चौथी खेप में 34 हजार कोवैक्सीन और पांचवीं खेप में 2.23 लाख कोविशील्ड दिए हैं। वर्तमान में कोविशील्ड का ही टीका लगाया जा रहा है। इधर, राज्य में लगातार संक्रमण के मामलों के बीच देखा जा रहा है कि लोग कोरोना को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं।

ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है। बाजार, सार्वजनिक स्थानों में मास्क और शारीरिक दूरी का प्रयोग नजर ही नहीं आ रहा है। लोगों में लापरवाही लगातार सामने आ रही है। कोरोना से बचाव के नियमों की अनदेखी भारी पड़ सकती है। इसलिए कोरोना का पूरी तरह मात देना है तो जागरूकता और सावधानी बेहद जरूरी है।