16 की थोक आलू 25 में बेचा 2600 का लगा जुर्माना

आपदा को अवसर में बदलकर मुनाफाखोरी करने वाले 3 आलू व्यवसायियों पर टास्कफोर्स की टीम ने की कार्यवाई

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज कोरबा । आपदा को अवसर में तब्दील कर लॉकडाउन में 16 रुपए प्रति क्विंटल का थोक आलू 25 रुपए प्रति क्विंटल में बेचकर मुनाफाखोरी करने वाले 3 आलू व्यवसायियों पर जिला प्रशासन द्वारा गठित टास्क फोर्स की टीम ने 2600 रुपए का जुर्माना लगाया है । मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं कराने,निर्धारित समयावधि के पश्चात दुकानों का संचालन करने वाले 4 अन्य संस्थानों पर 9200 का अर्थदंड लगाया गया है।

कोरोना वायरस के फैलाव से बदलते माहौल के बीच जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चावल-दाल जैसी राशन सामग्रियों और सब्जियों के दाम बढ़ने तथा उनकी कालाबाजारी एवं जमाखोरी की अपुष्ट खबरों को कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने गम्भीरता से लेते हुए लाॅकडाउन के पहले दो दिन किसी भी परिस्थिति में अति आवश्यक चीजों को, सामान्य दिनों के दामों से अधिक दाम पर नहीं बेचने की अपील करते हुए कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ाई में सभी व्यापारियों से अपना सहयोग देने की अपील की है ।उन्होंने राशन, सब्जियों आदि की कालाबाजारी तथा जमाखोरी नहीं करने को कहा है। श्रीमती कौशल ने सभी व्यापारियों और राशन दुकानों में उपलब्ध सामग्रियों का स्टाॅक निरीक्षण करने के निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को दिये थे। इस कड़ी में प्रशासन की टीम ने कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों पर ताबड़तोड़ करवाई की है। विशाल मेगा मार्ट में निरीक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन न करने पर 2 हजार का जुर्माना लगाया गया है।आशीष इलेक्ट्रॉनिक्स पर 200 रुपए का चालान काटा गया है । इसी तरह 16 रुपए प्रति किलो की दर से बिकने वाले थोक आलू को 25 रुपए प्रतिकिलो की दर से बेचने वाले 3 दुकानदारों पर 2600 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। टीम की यह कार्यवाई सोमवार को भी जारी रहेगी। टीम में नायब तहसीलदार सोनू अग्रवाल ,खाद्य निरीक्षक शुभम मिश्रा ,हरीश सोनेश्वरी ,खाद्य सुरक्षा अधिकारी आर. आर. देवांगन विकास भगत सहित अन्य शामिल थे।

बॉक्स

3 बजे के बाद खुली रही दुकान,7 हजार का काटा चालान

टास्कफोर्स की टीम ने न केवल निर्धारित दर पर सामग्रियों की बिक्री सुनिश्चित की वरन निर्धारित समयावधि के बाद खुले रहने वाले दुकानों व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की भी जांच की । इस दौरान बालको के सिविक सेंटर में संचालित फूड एंड जूस सेंटर ,रूपम जनरल स्टोर्स निर्धारित समयावधि के पश्चात भी खुले मिले । टीम ने फूड एंड जूस सेंटर पर 2 हजार एवं रूपम जनरल स्टोर्स पर 5 हजार का जुर्माना किया। प्रशासन की इस जांच से मुनाफाखोरी करने वाले व्यापारियों में हड़कंप मचा है ।