लाकडाउन का उल्लंघन ,एक्शन में आया प्रशासन ,कुमार पेट्रोल पंप सील

पहले ही दिन प्रशासन की दिखी सख्ती ,बेवजह घूमने वालों पर गिरी गाज ,मेडिकल रीजन का बहाना बनाकर पुलिस को चमका देते रहे लोग,कलेक्टर ने लगाई फटकार

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज कोरबा । कोरोना संक्रमण पर लगाम कसने लागू की गई दस दिवसीय लाकडाउन के पहले ही दिन जिला प्रशासन एक्शन मोड़ में आ गया। स्वयं जिले की मुखिया कलेक्टर ने मोर्चे से अगुवाई कर लॉकडाउन के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन का जायजा लिया। इस दौरान लॉक डाउन का उल्लंघन कर सामान्य जनता को पेट्रोल प्रदाय करने वाले निहारिका स्थित कुमार पेट्रोल पंप को 3 दिन के लिए सील कर दिया गया है । कलेक्टर ने स्वयं सड़क पर उतरकर बेवजह आवाजाही करने वाले लोगों को फटकार लगाई । पहले दिन व्यवसायिक प्रतिष्ठान तो पूर्णतः बन्द रहा पर पुलिस की ढिलाई की वजह से लोग इधर उधर घूमते नजर आए।

यहाँ बताना होगा कि जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3 हजार से अधिक पार कर गया है । जिले में औसतन प्रतिदिन 400 से 500 कोरोना संक्रमित निकल रहे। हफ्ते भर के भीतर 25 से अधिक संक्रमित जान गंवा चुके हैं । कोरोना के दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए कलेक्टर किरण कौशल ने कोरोना पर लगाम कसने 12 अप्रैल की दोपहर 3 बजे से 22 अप्रैल तक दस दिनों का लाकडाउन घोषित किया गया है । सम्पूर्ण कोरबा जिले को कंटेन्मेंट जोन घोषित कर लाकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है । लॉकडाउन के पहले दिन स्वयं कलेक्टर किरण कौशल ने मोर्चा संभालते हुए जमीनी स्तर पर लॉकडाउन के क्रियान्वयन का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निहारिका स्थित कुमार पेट्रोल पंप द्वारा लॉकडाउन का उल्लंघन कर सामान्य लोगों को पेट्रोल प्रदाय करने एवं एवं रजिस्टर में एंट्री नहीं करने पर 3 दिनों के लिए पेट्रोल पंप सील कर दिया है । कलेक्टर की इस कार्यवाई से जिले भर के पेट्रोल पंप संचालकों में हड़कंप मचा रहा ।संचालकों को कड़ी हिदायत दी गई है प्रशासन द्वारा निर्धारित दायरे से हटकर अन्य लोगों को पेट्रोल प्रदाय नहीं किया जाएगा। इसके अलावा जिन लोगों को पीओएल प्रदाय किया जाना है उनका नाम पता मोबाइल नंबर मात्रा का ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज किया जाना अनिवार्य है । लाकडाउन के पहले दिन व्यवसायिक दुकानों के पट पूरी तरह बन्द रहे । निहारिका,बुधवारी कोसाबाड़ी,टी पी नगर ,पावर हाउस रोड ,पुराना शहर सभी जगह पसरा सन्नाटा लाकडाउन की सफलता की गवाही देते नजर आए । कलेक्टर के एडीएम एस .जयवर्धन ,जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार भी रहे।

बेवजह घूमने वालों पर हुई कार्यवाई

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने लाकडाउन के दौरान बेवजह घूमते लोगों पर भी कड़ी कार्यवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वंय निहारिका ,घण्टाघर ,सीएसईबी ,चौक में मोर्चे से अगुवाई करते हुए सड़क पर उतरकर कार एवं दोपहिया वाहनों में जा रहे लोगों की जांच की । जांच के दौरान बेवजह बिना ठोस आधार के घूमते पाए जाने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाई के निर्देश दिए।

कलेक्टर बोलीं ,आप लोग ढिलाई करेंगे तो कैसे चलेगा ,सख्ती बरतें

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने पाया कि शहर के मुख्य मार्गों में पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात नहीं हैं। जिसकी वजह से लोग बेवहज आवाजाही कर रहे हैं । कलेक्टर ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए सीएसपी योगेश साहू को सभी दिशाओं में पुलिस कर्मी तैनात कर लाकडाउन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में इतनी ढिलाई न बरतें ,बेवजह आवाजाही करने वालों पर कड़ी कार्यवाई करें ।

अस्पताल का बहाना बनाकर घूमते दिखे लोग ,पड़ी फटकार

सख्त लाकडाउन में भी लोग बाहर निकलने के तरह तरह के बहाने ढूंढ लेते हैं। लाकडाउन के पहले दिन ही इसका नजारा देखने को मिला। लोग उपचार कराने अस्पताल जाने का बहाना बनाकर शहर की सड़कों में घूमते नजर आए। पहले ही दिन सैकड़ों लोग पर्ची को आईडी प्रूफ बनाकर पुलिस के सामने ही निकल गए। कलेक्टर किरण कौशल ने इस बात पर भी कड़ी नाराजगी जताई। कटघोरा ,दीपका या पाली का आदमी यहाँ आकर क्यूँ उपचार कराएगा । मेडिकल पर्ची की आप सही तरीके से तस्दीक करें ,अस्पताल जाने वाले और वहाँ से आने वाले का पूरा ब्यौरा रखें। दवाइयों के लिए चिन्हित मेडिकल संचालकों की सूची जारी कर होम डिलीवरी की व्यवस्था की गई है।