किया जबरन चंदा वसूली ,मचाया हुड़दंग तो होगी कार्रवाई ,रात 10 बजे तक होगा होलिका दहन

होली और शब-ए-बारात पर्व शांतिपूर्वक मनाने शांति समिति की बैठक सम्पन्न
,कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सौहार्द्रपूर्ण तरीके से त्यौहार मनाने की अपील

कोरबा । कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने होली पर्व और शब-ए-बारात पर्व को आपसी भाई चारे और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से मनाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक ली। शांति समिति के सदस्यों ने 17 मार्च को होलिका दहन और 18 मार्च को होली त्यौहार और शब-ए-बारात पर्व को मिल जुल कर और सदभाव के साथ मनाने का निश्चय किया। 17 मार्च को रात 10 बजे तक होलिका दहन पूर्ण कर लिया जाएगा।

18 मार्च को होली के साथ शब-ए-बारात पर्व भी है। शब-ए-बारात पर्व मुस्लिम समाज द्वारा अपने पूर्वजों को श्रद्धांजली देने का पर्व है। इस दौरान आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि यह सभी पर्व आपसी भाई चारे का है। उन्होंने सभी सम्प्रदाय से त्यौहार को शांति पूर्वक मनाकर आपस में खुशियां बांटने की अपील की। उन्होंने इन सभी पर्वाें को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से मनाने के लिए जिले वासियों से सहयोग की भी अपेक्षा की है। इस बैठक में समाज प्रमुख, गणमान्य नागरिक और अधिकारीगण शामिल हुए। बैठक में पुलिस कप्तान श्री भोजराम पटेल, अपर कलेक्टर सुनील नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, संयुक्त कलेक्टर विजेंद्र पाटले, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे, सहित छत्तीसगढ़ माइनॉरिटी कमिटी के जनरल सेक्रेटरी रवि पी. सिंह, कांग्रेस अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद, केसीडब्ल्यूकेएस के अध्यक्ष राजेश जोसेफ, सुखदीप सिंह, सुन्नी मुस्लिम जमात के आसिफ खान, अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार समिति कोरबा के अध्यक्ष विक्टर मेनन, मोहम्मद रफीक मेमन कार्यकारी अध्यक्ष सुन्नी मुिस्लम जमात, मोहम्मद शहीद अध्यक्ष कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग, मोहम्मद मकबूल खान सरपरस्त जिला सुन्नी मुस्लिम जमात, पास्टर सीमा गोस्वामी अध्यक्ष मसीही महिला सभा, मोहम्मद न्याज नूर आरबी अध्यक्ष नागरिक संघर्ष समिति, सोनैल अहमद अध्यक्ष यूथ मुस्लिम कोरबा सहित शांति समिति के अन्य सदस्य और डिस्ट्रीक्ट कमांडेंट पी. बी. सिदार भी मौजूद रहेे। बैठक में बताया गया कि 17 मार्च को होलिका दहन खुले स्थानो पर ही किया जा सकेगा। बिजली के ट्रांसफार्मरों और तारों के नीचे होलिका दहन नहीं किया जा सकेगा। शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस विभाग को लगातार पैट्रोलिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिन्हांकित स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था करने को कहा। त्यौहारों के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम में देने की भी अपील की गई। होली पर अवैध चंदा वसूली करने वालो, शराब पीकर हुडदंग करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

होलिका दहन वाली जगहों की जानकारी प्रशासन को देनी होगी

होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित करने वाली सभी समितियों को होलिका दहन का समय और स्थल की पूरी जानकारी प्रशासन को देनी होगी। जानकारी प्राप्त होने पर संबंधित एसडीएम और कार्यपालिक दण्डाधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ ऐसे स्थानों का निरीक्षण भी करेंगे। होलिका दहन झुग्गी-झोपड़ियों या विद्युत तार के नीचे या ट्रंासफार्मर एवं अन्य विद्युत उपकरणों के नजदीक नहीं किया जाएगा। स्ट्रीट लाईटों और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों के विरूद्ध भी शासकीय संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी।

शराब दुकानें बंद रहेंगी, अवैध शराब बिक्री पर होगी कड़ी कार्रवाई

होली पर्व पर जिले की सभी शासकीय शराब दुकानें और लाइसेंसी बार आदि बंद रहेंगे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने अवैध शराब की बिक्री को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के निर्देश आबकारी विभाग के अधिकारियों को बैठक में दिए। अवैध शराब की बिक्री करने वालों के विरूद्ध छापामार कर सख्त कार्रवाई करने के लिए कलेक्टर ने आबकारी विभाग को दस्ते बनाने को कहा। उन्होंने होटलों तथा ढाबों जैसे स्थानों पर अवैध शराब की बिक्री पर भी रोक लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
होली के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने, आंखों में रंग-गुलाल जाने या रंगो के कारण किसी व्यक्ति की तबियत खराब होने पर तत्काल उपचार के लिए होली के दिन भी जिला चिकित्सालय के साथ-साथ सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर मौजूद रहेंगे। जिले में ऐम्बुलेंस संचालनकर्ता एजेंसी, स्टॉफ नर्स आदि को भी त्यौहार के दौरान अप्रिय स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहेंगे। अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में नेत्र चिकित्सकों और चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की ड्युटी उपलब्धतानुसार लगाने के निर्देश बैठक में दिए गए। ऐम्बुलेंसों और 112 वाहनों को भी अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में ही मौजूद रहने के लिए निर्देशित किया गया ताकि आवश्यकता पड़ने पर लोगों को समय पर उपचार की सुविधा मुहैया कराई जा सके। होली त्यौहार के मद्देेनजर पिकनिक स्पॉट, नदी-नालों विशेषकर दर्री हसदेव डेम बॅराज पर होम गार्ड के गोताखोर नजर रखेंगे। इन स्थानों पर भी सुरक्षाबलों की व्यवस्था और पैट्रोलिंग होती रहेगी। होली के त्यौहार पर लोगों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वाले रंगो, कैमिकल स्प्रे, पेपर स्प्रे, हुटर साइरन और मुखौटों की बिक्री करने वालों पर भी प्रशासन की विशेष नजर रहेगी।