नवागांव में ग्रामीणों के द्वार पहुंचा सरकार ,6 हजार से अधिक हुए लाभान्वित

कोरबा । सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखण्ड कटघोरा के ग्राम पंचायत नवागांव कला में वृहद समाधान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में एक ही दिन में छह हजार 743 लोगों को फौती, नामांतरण, राशन कार्ड, पेंशन, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड आदि शिविर स्थल में ही बनाकर ग्रामीणों को दी गई।

शिविर में कटघोरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक पुरूषोत्तम कंवर एवं कलेक्टर श्रीमती रानू साहू शामिल हुई। इस दौरान विधायक श्री कंवर ने कहा कि सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम से हजारों लोग लाभान्वित हो रहे है। जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा आमजनों के सभी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि शिविर स्थल में ही ड्राइविंग लाइसेंस, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान किताब आदि बनाकर दिया जा रहा है। साथ ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। उन्होने नागरिकों से शिविर में अधिक से अधिक संख्या में आकर सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम का लाभ उठाने की अपील भी की। विधायक श्री कंवर ने शिविर में शामिल जनप्रतिनिधियों के साथ विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया। उन्होने दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र, महिला समूहों को ऋण का चेक, किसानों को कृषि उपकरण, मछली जाल, किसान क्रेडिट कार्ड, ई-श्रमिक कार्ड आदि प्रदान किये। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कहा कि सरकार तुहंर द्वार कार्यक्रम के तहत् जिला प्रशासन लोगो के घर-घर तक पहुंचकर सर्वे कर नागरिको के विभिन्न समस्याओं का समाधान कर रहा है। उन्होने कहा कि नागरिकों को पहले छोटी-छोटी सुविधाओं के लिए भी दूर-दूर तक जाकर कार्यालयों के चक्कर काटने पडते थे। अब शिविर के माध्यम से एक ही जगह पर सभी शासकीय सेवाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र आदि के लिए बार-बार कार्यालय जाना नही पडता। इन सभी दस्तावेजों को शिविर स्थल मे ही बनाकर दिया जा रहा है। शिविर के माध्यम से किसानों को सहकारी समिति से जोडकर उन्हे खाद-बीज की सुविधा देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर भी दिया जा रहा है। शिविर स्थल मे ड्राइविंग लाइसेंस भी बना कर दिया जा रहा है। जिससे जिला कार्यालय जाने से मुक्ति मिल गयी है। शिविर में मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांगजनो को दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बना कर दिया जा रहा है। इससे दिव्यांगजन शासकीय योजनाओं और सेवाओं का लाभ आसानी से ले पायेगे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि नागरिकों को लाभान्वित करने पूरी जिला प्रशासन की टीम लगी हुई है। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, गौसेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा, जनपद पंचायत कटघोरा अध्यक्ष श्रीमती लता कंवर, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, एस.डी.एम. कटघोरा कौशल प्रसाद तेंदुलकर सहित आस-पास पंचायतों के सरपंच गण, समस्त विभागीय अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद रहे।

15 पंचायतों के 6 हजार 700 से अधिक लोग हुए लाभान्वित

नवागांव कला में आयोजित सरकार तुहंर द्वार कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों के राशन, पेंशन, मजदूर कार्ड आदि से संबंधित लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण किया गया। शिविर के पहले नागरिकोे से उनकी समस्याओं से संबंधित घर-घर सर्वे करके आवेदन लिए गए थे। आवेदनों के निराकरण पश्चात सेवाओं के दस्तावेजों को शिविर स्थल में ही ग्रामीणों को दिए गए। समाधान शिविर में कोरकोमा क्लस्टर के अंतर्गत 15 ग्राम पंचायतों के छह हजार 743 नागरिकगण सेवाओं का लाभ लिए। शिविर में विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई गई।