स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल से कैंसर रोग विशेषज्ञ की हुई पदस्थापना ,अब मरीजों को मिलेगी बेहतर उपचार की सुविधा

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल से कैंसर रोग विशेषज्ञ की हुई पदस्थापना ,अब मरीजों को मिलेगी बेहतर उपचार की सुविधा

अम्बिकापुर । स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की विशेष पहल पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा के दीर्घायु वार्ड में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु गुप्ता को पदस्थ किया गया है। कैंसर रोग विशेषज्ञ की पदस्थापना होने पर अब दीर्घायु वार्ड में कैंसर के मरीजों को बेहतर ईलाज मिलेगा।

  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन कैंसर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा के दीर्घायु वार्ड में अब कैंसर रोग विशेषज्ञ पदस्थ होने से कैंसर के मरीजों को इलाज के लिए बड़े शहर की ओर रूख नही करना पड़ेगा। अब कैंसर कीमोथेरेपी के सभी तरह के सम्पूर्ण इलाज मरीजों को शासकीय योजनाओं के तहत बिल्कुल मुफ्त में किया जाएगा।
 नव पदस्थ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ हिमांशु गुप्ता ने बताया कि कैंसर का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं और इधर-उधर भागदौड़ में समय बर्बाद कर देते है। कैंसर का इलाज पूरी तरह से संभव है अगर मरीज जल्द से जल्द इसका इलाज शुरू करवाए। कैंसर की आम कीमोथेरेपी दवाइयाँ एवं महंगी दवाएं भी सरकारी योजनाओं के तहत मुफ्त मुहैया करायी जा रही है।
     उल्लेखनीय है कि पूर्व में स्वास्थ्य मंत्री के विशेष प्रयासों से संभाग में प्रथम कीमोथेरेपी वार्ड की स्थापना शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में 2020 से प्रारंभ  की गई थी। दीर्घायु वार्ड में कीमोथेरेपी की शुरूवात होने से अब तक कुल 1500 मरीजों को देखा जा चुका है जिसमे से करीब 250 कीमोथेरेपी लगाई जा चुकी हैं। दूरस्थ निवासरत गरीब परिवारों को इसका अधिक लाभ मिल रहा है।
अम्बिकापुर