जिम्मेदारियों से करें काम , मैदानी स्तर पर दिखना चाहिए परिणाम -रानु साहू,रायगढ़ कलेक्टर ने ली विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ,दिए निर्देश

रायगढ़। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उनको मिले जिम्मेदारियों के निर्वहन का परिणाम मैदानी स्तर पर दिखना चाहिए। शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन हो, ज्यादा से ज्यादा हितग्राही योजना से लाभान्वित हो यह सभी अधिकारियों को सुनिश्चित करना है।

      कलेक्टर श्रीमती साहू ने भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने जनपदवार रजिस्टर्ड हितग्राही और उन्हें मिली किश्तों का ब्यौरा लिया। बताया गया कि कुछ लोगों के खाते संबंधी त्रुटि के कारण खाते में राशि नहीं पहुंची है। उन्होंने ऐसे सभी हितग्राहियों को चिन्हांकित करते हुए ग्रामवार सूची बनाने के निर्देश दिए। जिससे गांव स्तर पर उनसे संपर्क कर त्रुटि सुधार काम किया जा सके। उन्होंने इसे  प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं। 

कलेक्टर श्रीमती साहू ने एनीमिक महिलाओं और बालिकाओं के चिन्हांकन के लिए भी महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से कैंप लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने गर्भवती महिलाओं की भी रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए विशेष कर ऐसी महिलाएं जिन्हें रक्ताल्पता की समस्या है। जिससे उनकी नियमित स्वास्थ्य जांच हो और डिलीवरी के समय समुचित चिकित्सा सुविधाएं मुहैय्या करवाई जा सके। कलेक्टर श्रीमती साहू ने शिक्षा विभाग को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि कई बार देखा जाता है कि बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी किए बिना ही शाला छोड़ देते हैं। ऐसे बच्चों का भी सर्वे करें। जिससे उन्हें तथा उनके परिवार की काउंसलिंग कर बच्चों को पुन: पढ़ाई से जोडऩे के प्रयास किए जा सकें।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गौठानों में गोबर खरीदी बढ़ाने के निर्देश कृषि अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि सभी गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी की जाए। उन्होंने कहा कि इसकी नियमित रुप से समीक्षा होगी और क्रियान्वयन में लापरवाही पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जैविक खेती तथा उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने मनरेगा, वन विभाग से जुड़ी योजनाओं, आश्रम छात्रावासों के संचालन, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान, हाट-बाजार क्लिनिक का संचालन की भी समीक्षा की।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा, वनमंडलाधिकारी रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, वन मंडलाधिकारी धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार व विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

राजस्व प्रकरणों के समय-सीमा में निराकरण पर दिया जोर

कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में राजस्व से जुड़े योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने न्यायालयवार लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए अविवादित नामांतरण के प्रकरणों को जल्द निराकृत करने के लिए कहा। राजस्व न्यायालयों में आदेश पारित होने के उपरांत नक्शा, नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारा अद्यतन करने के लिए पटवारियों को निर्देशित करने के लिए कहा। उन्होंने बैठक में गिरदावरी कार्यों की भी समीक्षा की तथा सभी एसडीएम तथा तहसीलदार को मौका मुआयना कर गिरदावरी की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के तहत लंबित प्रकरणों को भी तेजी से निराकृत करने के लिए कहा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्कूली बच्चों के शत-प्रतिशत जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए।