सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार ,निगम क्षेत्र में अनियमित निर्माण की धीमी प्रगति पर बिफरे,कहा – कार्यवाही तेजी से करें ,
तहसीलदार लुण्ड्रा को थमाया कारण बताओ नोटिस

 अम्बिकापुर । कलेक्टर  कुन्दन कुमार  ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में नगरीय निकाय क्षेत्र  में  अनियमित निर्माण की नियमितीकरण की समीक्षा करते हुये शासन के निर्देशानुसार नियमितीकरण करने की कार्यवाही करने के निर्देश  दिए। उन्होंनेनगर निगम के अधिकारियों को  अनियमित निर्माण का चिन्हांकन कर नोटिस चस्पा करने के निर्देभ दिये वही  ग्राम तथा नगर निवेश के अधिकारियों को एक सप्ताह में प्रगति लाने के निर्देश दिए। 

बैठक में विवादित नामांतरण एवं बंटवारा प्रकरणों के धीमी प्रगति पर लुण्ड्रा के तहसीलदार को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम तथा ग्राम तथा नगर निवेश के अधिकारी आपसी समन्वय कर ज्यादा से ज्यादा लोगो के अनियमित भवन निर्माण को नियमित कराएं। बताया गया कि अब तक नियमितीकरण के 60 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 21 प्रकरणों पर कार्यवाही जारी है। नियमितीकरण के तहत 120 वर्ग मीटर के आवासीय मकान का निःशुल्क नियमितीकरण किया जाना है। नियमितीकरण हेतु आवेदन जुलाई 2023 तक कर सकतें हैं। इसी प्रकार कलेक्टर ने अवैध भूमि के नियमितकरण हेतु शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने राष्ट्रीय राज मार्ग के नव निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए अम्बिकापुर-शिवनगर मार्ग में कुंवरपुर डेम के पास के नवनिर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए एनएच के अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी प्रकार अम्बिकापुर-सीतापुर मार्ग में काराबेल के पास पुल निर्माण एवं प्रतापगढ़ के पास पुल निर्माण के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अविवादित नामांतरण एवं खाता बंटवारा के प्रकरणों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि, उद्यान, पशुपालन एवं मछली पालन विभागों से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वदीप, वनमण्डलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर एएल धु्रव, एसडीएम,तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।