कोरबा में फिर मिला 12 फीट लंबा किंग कोबरा,वन मण्डल के पसरखेत रेंज में मिला, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

कोरबा । कोरबा वनमंडल क्षेत्रांर्गत पसरखेत रेंज में एक बार फिर 12 फिट लंबा किंग कोबरा मिला है जो एक किसान की घर से लगे बाड़ी में कुंडली मारे बैठा था।

दरअसल मंगलवार सुबह पसरखेत रेंज के ग्राम छुईढोढा निवासी इतवार सिंह अपने घर से लगे बाड़ी में किसी काम के लिए पहुंचा था। जहां उसने एक विशालकाय किंग कोबरा जिसे पहाड़ चित्ती भी कहते हैं को देखा जो कुंडली मारे बैठा है। विशाल काय किंग कोबरा (पहाड़ चित्ती) को देखते ही इतवार सिंह के होश फाख्ता हो गए और वह सरपट वहां से भाग खड़ा हुआ।
उसने अपनी बाड़ी में बैठे विशालकाय किंग कोबरा की जानकारी गांव वालों को दी। धीरे – धीरे यह बात गांव में आग की तरह फैल गई और ग्रामीण इतवार सिंह के बाड़ी के पास इकट्ठे होने लगे। लेकिन किसी भी ग्रामीण में विशालकाय किंग कोबरा को बाड़ी से बाहर निकालने की हिम्मत नहीं हुई।
आखिरकार गांव वालों ने इसकी सूचना वन विभाग को दिया। जिसके बाद कोरबा डीएफओ के निर्देश पर रेंजर तोषी वर्मा और स्नैक रेस्क्यूअर जितेंद्र सारथी ग्राम छुईढोढा पहुंचे जहां रेंजर तोषी वर्मा की मौजूदगी में रेस्क्यूअर जितेंद्र सारथी ने रेस्क्यू शुरू किया।
सबसे पहले सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर लगी भीड़ को हटाया गया। फिर 12 फीट लंबे किंग कोबरा का रेस्क्यू कर उसे एक बैग में डाला गया और उसे दुबारा घने जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया।
बिना किसी जनहानि के विशालकाय किंग कोबरा के रेस्क्यू पर गांव वालों ने भी राहत भरी सांस ली और वन विभाग को धन्यवाद ज्ञापित किया।
गौरतलब है की छत्तीसगढ़ राज्य का कोरबा जिला जैव विविधता से भरा पड़ा हैं। जिले में लगातार दुर्लभ और विलुप्त जीव गाहे बगाहे दिख ही जाते हैं। इतना ही नहीं मध्य भारत में पाए जानें वाला किंग कोबरा भी छत्तीसगढ़ राज्य के केवल कोरबा जिला में मिलना यह अपने आप में अदभूत हैं।