एलन मस्क को पछाड़कर मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति ,जानें कुल संपत्ति ….

एजेंसी। मार्क जुकरबर्ग संपत्ति के मामले में एलोन मस्क को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। शुक्रवार, 5 मार्च को 2020 के बाद पहली बार मार्क जुकरबर्ग ने स्पेस एक्स और ट्विटर जैसी कंपनियों के मालिक एलोन मस्क को पीछे छोड़ा है।

मस्क हाल ही में मार्च की शुरुआत में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में पहले स्थान पर थे। लेकिन रॉयटर्स की रिपोर्ट के बाद चौथे स्थान पर गिर गए। रिपोर्ट में कहा गया था कि टेस्ला इंक ने कम महंगी कार की योजना रद्द कर दी है।
इसके बाद कंपनी के शेयरों के भाव गिर गए।
हालांकि रॉयटर्स की रिपोर्ट का मस्क ने खंडन किया था। इसके बाद सप्ताह की शुरुआत में खबर आई कि मार्च के माध्यम से तीन महीनों में टेस्ला की वाहन डिलीवरी में गिरावट आई, जो कि कोविड महामारी के शुरुआती दिनों के बाद साल-दर-साल पहली गिरावट थी।
मस्क की संपत्ति इस साल 48.4 अरब डॉलर कम हो गई है। जबकि जुकरबर्ग ने इस साल 58.9 अरब डॉलर जोड़े हैं। 16 नवंबर, 2020 के बाद यह पहली बार है कि जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग की सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में शीर्ष तीन में पहुंचे हैं। तब जुकरबर्ग की संपत्ति 105.6 बिलियन डॉलर थी और मस्क की संपत्ति 102.1 बिलियन डॉलर थी। मस्क की अब कुल संपत्ति $180.6 बिलियन है। जुकरबर्ग की संपत्ति 186.9 अरब डॉलर है।
मस्क और जुकरबर्ग के बीच संपत्ति का अंतर नवंबर 2021 में $215 बिलियन था। इस साल टेस्ला के शेयरों में 34% की गिरावट आई है जिससे यह S&P 500 इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला बन गया है। ईवी मांग में वैश्विक मंदी, चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और जर्मनी में उत्पादन समस्याओं से यह प्रभावित हुआ है। इस बीच, मजबूत तिमाही आय और कंपनी की एआई पहल को लेकर उत्साह के कारण मेटा में 49% की वृद्धि हुई है। यह S&P 500 पर पांचवां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला है।