समस्त देवों की शक्तियां मां पराम्बा की इच्छा में निहित,यक्ष के सामने एक तिनका को जलाने,उड़ाने में विफल हो गए अहंकार से भरे अग्निदेव,वायुदेव -आचार्य नूतन पांडेय

सिंचाई कालोनी बरपाली में श्रीमद देवी भागवत मूल पाठ ज्ञान यज्ञ में अष्टमी पर उमड़ी आस्था

कोरबा । संसार की समस्त शक्तियां यहां तक कि देवों की शक्तियां मां पराम्बा भगवती की इच्छाओं पर निहित है। यक्षलोक में यक्ष के सामने अपनी शक्ति से संसार की पल भर में काया पलटने का दावा करते दंभ भरते हुए पहुंचे अभिमानी अग्नि देव ,वायु देव मां पराम्बा भगवती की इच्छा के विरुद्ध एक तिनका तक को जलाने ,उड़ाने में असहाय साबित हुए।
उक्त बातें तिलकेजा से पधारे कथाव्यास आचार्य आचार्य (पंडित )नूतन कुमार पाण्डेय ने सिंचाई कॉलोनी बरपाली स्थित मां मड़वारानी मंदिर में चैत्र नवरात्रि के उपलक्ष्य में दीपका निवासी शिवम जायसवाल द्वारा आयोजित श्रीमद देवी भागवत मूल पाठ ज्ञान यज्ञ के आठवें दिवस आयोजित कथा प्रसंग के दौरान कही।

आचार्य श्री पांडेय ने उपस्थित श्रोताओं से व्यासजी जनमेजय कथा संवाद का बखान करते हुए कहा कि हमेशा हमें अपने गुरुवर के वचनों पर विश्वास करना चाहिए। जो गुरु के वचनों पर विश्वास नहीं रखते उनकी संसार से मुक्ति नहीं होती । जितना मंत्र आप जाप करेंगे उसमें से एक चौथाई फल गुरु को मिलता है । जब गुरु की कृपा होती है तो इस संसार से जीव भवसागर से अवश्य पार कर जाता है ,उन्होंने उपस्थित श्रोताओं से कहा कि हमें अधिकतर भजन एकांत में एकाग्र चित्त से करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस घर में प्रतिदिन धूप दीप होती है वहां सरस्वती माँ लक्ष्मी का सदैव वास होता है। पुराण चढ़ाने से मनोवांक्षित कामनाओं की पूर्ति होती है।


कथाव्यास श्री पाण्डेय ने कहा कि
कुछ सिद्धियां अदृश्य होती हैं जैसे गायत्री मंत्र की सिद्धियां जिनके मंत्रोच्चार से संसार में इंसान की हर कामना की पूर्ति हो जाती है। जैसे दरिद्र ब्राम्हण का हुआ । उन्होंने गायत्री मंत्र जाप की महत्ता का बखान करते हुए कहा कि जो मनुष्य गायत्री कवच धारण करता है या गायत्री सहस्त्र नाम का जाप करता है वो भवसागर से पार कर जाता है।
दीपका निवासी शिवम जायसवाल द्वारा अपने उत्तम स्वास्थ्य ,शिक्षा निमित्त संकल्पित श्रीमद देवी भागवत मूल पाठ ज्ञान यज्ञ महोत्सव का सिंचाई कालोनी बरपाली स्थित मां मड़वारानी मंदिर में आयोजन किया जा रहा है। पावन चैत्र नवरात्रि के दिन से शुरू हुआ यह पुनीत आयोजन कल बुधवार को नवमीं तिथि कल 17 अप्रैल को तुलसी वर्षा ,हवन ,कपिलातर्पण ,सहस्त्रधारा,प्रसाद वितरण ,कन्या भोज ,ब्राम्हण भोजन ,गायत्री सहस्त्रनाम के पाठ के साथ पुनीत आयोजन संपन्न हो जाएगा । प्रतिदिवस शाम 4 बजे से रात 8 .30 बजे तक आचार्य (पंडित )नूतन कुमार पाण्डेय तिलकेजा वाले के श्री मुख से श्रोतागणों ने कथामृत का रसपान किया । सहयोगी आचार्यगण श्री भूपेंद्र कुमार पाण्डेय ,मोनू पाण्डेय ,विनायक पाण्डेय सहित म्यूजिकल टीम संगीतमय श्रीमद देवी भागवत मूल पाठ ज्ञान यज्ञ महोत्सव संपन्न कराया । 9 दिन तक सिंचाई कालोनी बरपाली माता की आराधना से गुंजायमान रहा।