कोरबा लोकसभा सीट में 75 .56 %मतदान ,27 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद,4 जून को आएगा जनादेश ,जानें कहाँ सबसे अधिक कहाँ सबसे कम हुई वोटिंग …..

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज कोरबा
अठारहवें लोकसभा के गठन के लिए कोरबा लोकसभा सीट के 27 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। मौसम में बदलाव के बावजूद मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था । निर्वाचन आयोग के अधिकृत एप वोटर टर्न आउट के अनुसार शाम 6 बजे तक कोरबा लोकसभा क्षेत्र के चारों जिलों के आठों विधानसभा में औसतन 75 .56 प्रतिशत मतदान हो चुका है।हालांकि मतदान केंद्रों से अधिकृत अंतिम आंकड़े नहीं आए हैं लिहाजा इन
आंकड़ों में वृद्धि के आसार हैं। अब 4 जून को मतगणना के दिन जनादेश सामने आएगा।

लोकतंत्र के सबसे बड़े त्यौहार लोकसभा चुनाव को लेकर कोरबा लोकसभा सीट में भी मतदान को लेकर मतदाताओं का खासा उत्साह दिखा।
कोरबा लोकसभा क्षेत्र के चारों जिलों कोरबा ,कोरिया ,मनेंद्रगढ़ -चिरमिरी -भरतपुर एवं गौरेला पेंड्रा – मरवाही के आठों विधानसभा के 2016 मतदान केंद्रों में 16 लाख 14 हजार 885 मतदाता 27 प्रत्याशियों का भाग्य तय करने उत्साहित नजर आए। मतदाताओं की मौसम ने भी कड़ी परीक्षा ली । दोपहर 3 .30 बजे तक तेज धूप खिली रही ,तो वहीं इसके बाद तेज अंधड़ एवं बारिश ने दस्तक दी। शहरी क्षेत्रों में इसका खासा प्रभाव दिखा। बावजूद इसके मतदाताओं से राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए मतदान करने जुनून एवं जब्बे में कमी नहीं आई। सभी ने बढ़ चढ़कर मतदान कर सशक्त राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर जागरूक एवं जिम्मेदार नागरिक (मतदाता ) के दायित्वों का निर्वहन किया । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजित वसंत के कुशल नेतृत्व में कोरबा जिले में लोकसभा के औसत मतदान से अपेक्षाकृत अधिक मतदान हुआ।हालांकि कोरबा विधानसभा में अंधड़ एवं बारिश की खलल डालने से मतदान के आँकड़े अपेक्षाकृत कम रहे। निर्वाचन आयोग के अधिकृत एप वोटर टर्न आउट के अनुसार रात 11 बजे तक कोरबा लोकसभा क्षेत्र के चारों जिलों के आठों विधानसभा में औसतन 75.56 प्रतिशत मतदान हो चुका था। विधानसभावार देखें तो बैकुंठपुर में 79.16 %भरतपुर सोनहत में 84 .15%, कटघोरा में 74 .65 % प्रतिशत ,कोरबा में 63.16% प्रतिशत ,मनेंद्रगढ़ में 71.02 %, मरवाही में 78.01%,पाली -तानाखार में 79.50%एवं रामपुर में 77.86 %मतदान के आंकड़े सामने आए हैं। इस तरह कोरबा विधानसभा में सबसे कम एवं पाली तानाखार विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मत पड़े। मतदान केंद्रों में देर शाम तक मतदाताओं की मतदान करने मौजूदगी बनी रही ,जिससे मतदान के आंकड़ों में वृद्धि के आसार हैं। अंतिम मतदान के अधिकृत आंकड़े बुधवार को ही जारी होंगे । अब 4 जून को मतगणना के दिन जनादेश सामने आएगा।