एप्पल को पछाड़ यह बनीं दुनिया की दूसरी बड़ी कंपनी ,250 लाख करोड़ रुपए हुई वैल्यू,रिलायंस से 13 गुना ज्यादा ….

एजेंसी। चिप बनाने वाली एक कंपनी ने दुनिया की दिग्गज कंपनी एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका की यह कंपनी अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी बन गई है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इसका मार्केट कैपेटलाइजेशन 3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 250 लाख करोड़) से ज्यादा हो गया है। इस कंपनी से आगे दुनिया की सबसे मूल्यवान पब्लिक कंपनी में पहला स्थान माइक्रोसॉफ्ट का है। चिप बनाने वाली इस कंपनी की वैल्यू भारत की दिग्गज कंपनी रिलायंस से करीब 13 गुना ज्यादा हो गई है। रिलायंस का मार्केट कैप अभी करीब 19.24 लाख करोड़ रुपये है।

AI बेस्ड चिप बनाती है यह कंपनी

हम जिस कंपनी की बात कर रहे हैं, उसका नाम Nvidia (एनविडिया) है। अमेरिका की यह कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड सेमीकंडक्टर और GPU (Graphics Processing Unit) बनाती है। GPU का मतलब कंप्यूटर चिप से है। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर से लेकर लैपटॉप, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल, 2D और 3D एनिमेशन को डिस्प्ले करने आदि में किया जाता है। आम भाषा में इसे ग्राफिक्स कार्ड और वीडियो कार्ड भी कह देते हैं। इस चिप की डिमांड दुनियाभर में बढ़ती जा रही है।

कंपनी के शेयरों में हुई बढ़ोतरी

कंपनी कुछ समय पहले एप्पल कंपनी से कुछ ही कदम पीछे थी। बुधवार को इसके शेयरों में जबरदस्त तेजी आई और इसने एप्पल को पीछे छोड़ दिया। इसके बाद ही यह दुनिया की सबसे कीमती सेमीकंडक्टर कंपनी बन गई। 5 जून को इस कंपनी के शेयर में 5.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई जिससे कंपनी का शेयर करीब 1,224.40 डॉलर (करीब 1.02 लाख रुपये) पर पहुंच गया। यही नहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार यह दुनिया की ऐसी पहली कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी बन गई जिसका मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया। इस कंपनी के शेयरों में इस साल करीब 147 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

माइक्रोसॉफ्ट से बस कुछ ही दूरी पर

Nvidia कंपनी दुनिया की सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनी माइक्रोसाॅफ्ट से बस कुछ ही दूरी पर है। माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 3.15 ट्रिलियन डॉलर है। वहीं एनविडिया का मार्केट कैप 3.01 ट्रिलियन डॉलर हो गया है। ऐसे में ऐसा जाए तो यह माइक्रोसॉफ्ट से बहुत ज्यादा नहीं है। एप्पल की मार्केट की मार्केट वैल्य 3.003 ट्रिलियन डॉलर है और यह तीसरे स्थान पर आ गई है। वहीं चौथे स्थान पर गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट है। इसकी मार्केट वैल्यू 2.18 ट्रिलियन डॉलर है।

भारत भी चिप निर्माण में बढ़ा रहा कदम

भारत भी चिप निर्माण में अपना कदम बढ़ा रहा है। 4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन नरेंद्र मोदी ने कहा था कि बीजेपी की तीसरे टर्म की सरकार बनने के बाद सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन सेक्टर को बढ़ाने की दिशा में काम करना होगा। चिप सेक्टर में काम करने वाली भारतीय कंपनी Magellanic Cloud Ltd का मार्केट कैप अभी 7.10 लाख करोड़ रुपये है। इस कंपनी का शेयर अभी करीब 607.40 रुपये पर है। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर ने करीब 164 फीसदी का रिटर्न दिया है।