हाथी के उत्पात से भयभीत आक्रोशित ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन ,कहा तुरंत दिलाएं निजात , नहीं तो 18 को करेंगे प्रदर्शन….

कोरबा। हाथियों के उत्पात से नाराज ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम एसडीएम और वन विभाग को ज्ञापन सौंपा है। समस्या के निराकरण की मांग की है। मांग पूरी नहीं होने पर 18 सितंबर को धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के पसान रेंज के ऐतमा के ग्रामीण व किसान हाथियों के उत्पात से हो रहे नुकसान को लेकर काफी चिंतित है। हाथियों की धमक से फसल खराब हो रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि हाथी फसल को बर्बाद कर रहा है। लेकिन विभाग की ओर से किसानों को नुकसान के अनुरूप उन्हें उचित मुआवजा राशि नहीं दिया जा रहा है। इससे किसानों में नाराजगी है। इस संबंध में ग्रामीणों ने एसडीएम और वन विभाग को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर समस्या से अवगत कराया। किसानों का कहना है कि बुधवार को चोटिया में ग्रामीणों के द्वारा धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान वीरेंद्र मरकाम शोभरण श्याम (सरपंच) बाबूलाल, धन सिंह मरकाम, प्रहलाद सिंह बिंझवार पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष, मंतराम, उमेंद्र, सिद्धार्थ, त्रिलोचन, नारायण राजवाड़े, राम प्रसाद राजवाड़े, बुधराम, शिवचरण यादव ,महेश, रामदास सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

ये हैं प्रमुख मांगें

किसानों ने ज्ञापन में हाथियों को रिजर्व एरिया में रखना, प्रत्येक गांव में पावर झटका तार किसानों के लिए व्यवस्था करने, फसल क्षति राशि बढ़ाकर डेढ़ प्रति हेक्टेयर, विद्युतीकरण की व्यवस्था को व्यवस्थित करने, सोलर लाइट मुहैया करने, मुआवजा प्रकरण में हो रहे धांधली की जांच कर पात्र किसानों का प्रकरण जल्द से जल्द बनाने, हाथी प्रभावित क्षेत्र में जिला व संभाग स्तर के अधिकारियों का दौरा सुनिश्चित होने, बेजा कब्जा में काबिज फसल की क्षतिपूर्ति सहित अन्य मांग शामिल हैं।