कोरबा मेडिकल कॉलेज के प्रथम देहदानी दिवंगत पत्रकार प्रदीप महतो का परिवार बना मिसाल,पुत्र पुत्रवधु ने भी किया देहदान ,पत्नी ने किया नेत्रदान ,दशगात्र में शामिल हुए पूर्व विधायक समेत पत्रकारों ने दी श्रद्धांजलि ….

कोरबा। ग्रामीण पत्रकारिता को एक नया आयाम देने वाले एवं कोरबा मेडिकल कॉलेज के प्रथम देहदानी जिले के वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप महतो को आज उनके गृह ग्राम बरपाली के सिंचाई कालोनी स्थित निवास में चंदनपान एवं पगड़ी रस्म उपरांत श्रद्धाजंलि दी गई। परिजनों,स्वजनों रामपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक श्यामलाल कंवर एवं जिले के पत्रकारों की मौजूदगी में उनके मंझले पुत्र महेंद्र कुमार महतो ने भी उनका अनुशरण करते हुए सपत्नीक अपना देहदान करने की घोषणा कर संकल्प पत्र भर कोरबा मेडिकल कॉलेज के स्टॉफ भरत महतो को सौंप दिया। साथ ही इस मौके पर स्व श्री महतो की धर्मपत्नी केवड़ा देवी महतो ने भी अपने नेत्रदान की घोषणा कर संकल्प पत्र भर पूरे जिलेवासियों के लिए प्रेरणा बनीं।

सन 90 के दशक में दिवंगत प्रदीप महतो ने ग्रामीण पत्रकार संगठन, प्रेस परिषद जैसे संगठनों में कार्य कर ग्रामीण पत्रकारों की स्थिति सुधारने में उल्लेखनीय कार्य किया ,कुछ साल पहले हुए श्रमजीवी पत्रकार संगठन के प्रदेश स्तर के पद पर आसीन रहे। आधार स्तंभ के प्रधान संपादक रहे श्री महतो के दशगात्र की भावभीनी बेला पर पूर्व क्षेत्रीय विधायक श्यामलाल कंवर ,उनके प्रतिनिधि रहे दिलचस्पी समाचार के प्रधान संपादक घासीगिरी गोस्वामी ,दैनिक भास्कर के उप संपादक सुखसागर मन्नेवार ,एसीएन ग्रेंड न्यूज के संपादक कमलेश यादव,वरिष्ठ पत्रकार सनत दास दीवान ,स्वदेश के ब्यूरो प्रमुख रमेश राठौर ,साधना न्यूज की रिपोर्टर रेनु जायसवाल,जनतंत्र के रिपोर्टर प्रीतम जायसवाल ,शिखर केसरी के ब्यूरो प्रमुख रामेश्वर ठाकुर ,दबंग दुनिया के ब्यूरो प्रमुख हीरा राठौर ,समेत स्थानीय पत्रकार निमेष राठौर ,लखन गोस्वामी ,सरोज रात्रे,संजीव शर्मा समेत अन्य ने भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की। एसीएन /ग्रैंड न्यूज के संपादक कमलेश यादव ,सनत दास दीवान ने श्री महतो के व्यक्तित्व ,पत्रकारिता के क्षेत्र में समाज के प्रति उनके योगदान को उपस्थित जनसमुदाय से साझा कर उनके योगदान को प्रेरणाप्रद बताया।

भारत विकास परिषद ने किया सम्मानित ,पुत्र ,पत्रवधु ने किया देहदान ,पत्नी ने किया नेत्रदान

कोरबा मेडिकल कॉलेज के पहले देहदानी बने पत्रकार प्रदीप महतो का पार्थिव देह चिकित्सा विज्ञान के शोधार्थियों के अध्ययन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस अनुकरणीय पहल के लिए कोरबा मेडिकल कॉलेज परिवार की ओर से एवं अंगदान एवं देहदान जैसे पुनीत कार्यों के लिए कार्य कर रहे भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने श्री महतो के अतुल्य योगदान के लिए उनके परिजनों को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया। इस मौके पर उनके मंझले पुत्र जीपी कान्वेंट स्कूल के संचालक ,पत्रकार महेंद्र महतो ने अपने पिता दिवंगत प्रदीप महतो के नक्शेकदम पर चलते गए अपने धर्मपत्नी प्रीति महतो के साथ अपने देहदान करने की घोषणा के साथ मेडिकल कॉलेज के स्टॉफ भरत जायसवाल को संकल्प पत्र सौंपा। जिसे उपस्थित स्वजन एवं जिले के गणमान्य नागरिकों ने साहस भरा प्रेरणादायक कदम बताया। साथ ही इस मौके पर स्व श्री महतो की धर्मपत्नी केवड़ा देवी महतो ने भी अपने नेत्रदान की घोषणा कर संकल्प पत्र भर पूरे जिलेवासियों के लिए प्रेरणा बनीं।