Rajya Sabha: न कोई शोर – न कोई हल्ला, इस अंदाज में महिला सांसदों ने राज्यसभा में किया कृषि कानून का विरोध

राज्यसभा सदन का बुधवार को बदला-बदला सा नजरा देखने को मिला। जहां एक ओर राज्यसभा (Rajya Sabha) में किसानों के मुद्दे पर हंगामा करने के चलते संजय सिंह समेत ‘आप’ पार्टी के तीन राज्यसभा संसदों को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में राज्यसभा में कई विपक्षी महिला सांसद भी शांतिपूर्वक समर्थन करती हुई नजर आईं। इनमें शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Priyanka Chaturvedi) और एनसीपी पार्टी की राज्यसभा सांसद डॉ. फौजिया खान (Dr Fauzia Khan NCP) समेत अन्य महिला सांसद भी शामिल रहीं। जो तीनों महिला सांसद ‘मैं किसान के साथ हूं’ ‘मास्क’ ‘I am with the Farmers’ ‘masks’ पहने हुए नजर आईं। इस मास्क का कलर काला था। जो अपने आप में ही विरोध का प्रतीक है।

शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने बुधवार को तीनों महिला सांसदों की साथ में सेल्फी लेकर ट्विटर पर भी शेयर कीं। राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने सोशल मीडिया पर जारी की तस्वीर के साथ लिखा कि ‘I am with the Farmers’ ‘masks’ पहनकर राज्यसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए आईं हूं तो समझ लिजिए कि वो ‘तन मन धन’ से किसानों का समर्थन कर रही हैं। आपको बता दें, राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं ‘गाजीपुर, सिंघु और टिकरी बार्डर’ पर विभिन्न किसान करीब दो महीनों से केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसानों की मांग है कि ये नए कृषि कानून रद हों। मसले को लेकर किसानों और केंद्र सरकार के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है। लेकिन अभी तक मसले का कोई हल नहीं निकला है। वहीं शिवसेना, एनसीपी समेत तमाम विपक्षी दल किसानों के मुद्दे पर लगातार सत्ताधारी पार्टी भाजपा ‘BJP’ पर हमलावर नजर आ रही हैं।

संजय सिंह समेत तीनों ‘AAP’सांसद सदन की कार्यवाही से सस्पेंड इसके अलावा आज राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होते ही किसानों के मुद्दे पर हंगामा देखने को मिला। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हंगामे के चलते संजय सिंह (Sanjay Singh) समेत आम आदमी पार्टी ‘आप’ के तीन राज्यसभा सांसदों को सस्पेंड कर दिया। खबरों के अनुसार सदन की कार्यवाही की शुरुआत में ही संजय सिंह समेत तीनों ‘AAP’ सदस्य किसान विरोध प्रदर्शन को देखते हुए वेल में पहुंच गए। राज्यसभा सभापति ने इसी हंगामे के चलते तीनों ‘आप’ सांसदों को सस्पेंड कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सदन से तीनों ‘आप’ सांसदों को मार्शल के जरिये बाहर कराया गया। इसके साथ ही राज्यसभा सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।