छत्तीसगढ़: IAS अफसरों के प्रभार बदले,शहला निगार को स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा

रायपुर। राज्य सरकार ने आईएएस अधिकारियों के प्रभार में महत्पपूर्ण फेरबदल किया है. महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ समाज कल्याण विभाग की कमिश्नर का दायित्व संभाल रही 2001 बैच की आईएएस अधिकारी शहला निगार को सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इससे पहले रेणु पिल्ले यह जिम्मेदारी संभाल रही थी. माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद सरकार ने यह फेरबदल किया है.

वहीं एक महत्वपूर्ण फेरबदल में 2003 बैच की आईएएस रीना बाबासाहेब कंगाले को महिला एवं बाल विकास विभाग का सचिव बनाया गया है. साथ ही समाज कल्याण की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. रीना बाबा प्रतिनियुक्ति पर चुनाव आयोग में बतौर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी काम कर रही हैं. केंद्र सरकार से विशेष अनुरोध के बाद मिली स्वीकृति के तहत उन्हें राज्य सरकार ने अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है.

इधर वन विभाग तथा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी देख रहे 2009 बैच के आईएएस कुमार लाल चौहान को बिलासपुर संभाग का अपर आयुक्त बनाया गया है. साथ ही उन्हें सरगुजा संभाग के अपर आयुक्त की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. राज्य सरकार ने उन्हें कनिष्ठ प्रशासनिक वेतनमान के संवर्गीय पद के समकक्ष घोषित किया है.