अलर्ट: Video कॉल रिसीव करते ही दिखी न्यूड लड़की तो बात करने लगा शख्स, कुछ सेकंडों बाद हलक में आ गई जान

भोपाल: प्रदेश में ऑनलाइन फ्राड करने वाले आरोपियों ने एक नया तरीका निकाला है. पहले ओटीपी भेजकर लोगों को ठगने वाले आरोपी अब लोगों को नए तरीके से ब्लैकमेल कर रहे हैं. ताजा मामला भोपाल से सामने आया है, जहां जालसाजों के चंगुल में फंसे एक शख्स ने साइबर क्राइम से शिकायत की है.

पीड़ित ने बताया कि उसे आरोपियों ने वीडियो कॉल पर एक न्यूड लड़की (बिना कपड़े पहने हुए) से बात कराकर उसका स्क्रीन शॉट ले लिया है. अब आरोपी उस स्क्रीन शॉट को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहे हैं.स

ऐसे फंसाया जाल में
पीड़ित ने साइबर पुलिस को बताया कि उसे कुछ दिन पहले एक वीडियो कॉल आया था.

वीडियो कॉल रिसीव करते ही स्क्रीन पर लड़की बिना कपड़ों के नजर आई. फिर बातें शुरू हुईं और लड़की ने स्क्रीन शॉट ले लिया. इसमें पीड़ित का लड़की के साथ फोटो दिख रहा है. वीडियो कॉल काटने के बाद आरोपी लगातार ब्लैकमेल कर रहे हैं. पीड़ित ने बताया कि आरोपियों ने पहले कुछ हजार रुपए मांगे थे, लेकिन अब ज्यादा रुपयों की डिमांड करने लगे हैं. पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने वीडियो कॉल के नंबर की जांच शुरू कर दी है.

अज्ञात वीडियो वीडियो कॉल रिसीव
इस पूरे मामले में एएसपी साइबर अंकित जयसवाल ने अज्ञात वीडियो कॉल रिसीव नहीं करने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल से ब्लैकमेलिंग का मामला सामने आया है. साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं, जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड महिला होती है. कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी अपने मोबाइल फोन का स्क्रीन शॉट्स ले लेते हैं. इसलिए अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल रिसीव करने से बचें.

बचने के यह हैं दो तरीके
1. साइबर एक्सपर्ट का मानना है कि जब भी आपको फोन पर अनजान वीडियोकॉल आता है तो आप उसे अटैंड न करें.

2. इसके अलावा अगर आप कॉल रिसीव करते हैं, तो फ्रंट कैमरे पर अंगुली रखकर बात करें. ऐसा करने से आरोपी स्क्रीन शॉट नहीं ले पाएंगे और ब्लैकमेलिंग से बचा जा सकेगा.