हैवी ब्लास्टिंग से क्षतिग्रस्त हो रहा मकान ,बहरे एसईसीएल को जगाने पार्षदों के साथ प्रभावितों ने घेरा कुसमुंडा खदान

झड़ी के बीच बेरियर पर रोका,हुआ हंगामा,जीएम पहुंचे कहा शीघ्र पूरी करेंगे मांग

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज कोरबा। मनमाने ब्लास्टिंग से क्षतिग्रस्त हो रहे मकान सहित 7 सूत्रीय मांगों को लेकर कोयलांचल गेवरा क्षेत्र के पार्षदों के नेतृत्व में प्रभावित ग्रामीणों ने एसईसीएल कुसमुंडा खदान का घेराव किया।हालांकि खदान में प्रवेश से पूर्व सीआईएसएफ के जवानों ने प्रदर्शनकारियों को रोक लिया ।इस बीच घण्टों तक प्रभावित गेट के बाहर प्रदर्शन कर हँगामा करते रहे। जीएम के कम ब्लास्टिंग करने सहित अन्य मांगों को शीघ्र पूरा करने के आश्वासन के पश्चात ग्रामीण वापस लौटे ।

सोमवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने पार्षद एवं जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व अपने 7 सूत्रीय मागों को लेकर कुसमुंडा खदान को बंद कराने की कोशिश की। लेकिन खदान में प्रवेश करने के पहले उन्हें सीआईएसएफ बेरियर के पास रोक दिया गया। बरसती पानी में बेरियर पर रोके जाने से प्रदर्शनकारी भडक़ उठे और हंगामा मचाने लगे। फलस्वरूप वाद-विवाद की स्थिति निर्मित हो गई।
बेरियर पर हंगामा व प्रदर्शनकारियों के पहुंचने की जानकारी मिलते ही एसईसीएल के वरिष्ठ अधिकारी बी.के.जेना महाप्रबंधक खनन कुसमुंडा, डी.सी.कुंडु स्टाफ ऑफिसर खनन, पी.के.जैन कार्मिक प्रबंधक, बी.के.राय सिविल अधिकारी मौके पर पहुंच गए। वे आंदोलनकारियों को मनाने की कोशिश करने लगे लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने । आंदोलनकारी मुख्य महाप्रबंधक आर.पी.सिंह को बुलाने तथा उन्हीं से चर्चा की मांग पर अड़े रहे। करीब घंटे भर चले मान-मनौव्वल के बाद जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो अंतत: मुख्य महाप्रबंधक सिंह को मौके पर पहुंचना पड़ा। उन्होंने वहां पहुंचकर प्रदर्शनकारियों से चर्चा की। प्रदर्शनकारियों ने उन्हें अपने 7 सूत्रीय मांगों से अवगत कराया।
चर्चा कर श्री सिंह ने उनकी मांगों का शीघ्र निराकरण किये जाने का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर आंदोलनकारी माने और वहां से लौटे। सीजीएम ने आश्वासन दिया कि ब्लास्टिंग को कम कर हुए नुकसान की सर्वे कराई जाएगी और क्षतिपूर्ति दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। नाली, सडक़ की समस्याओं पर जल्द से जल्द निराकरण किया जाएगा। प्रदर्शन के दौरान गेवरा बस्ती पार्षद अजय प्रसाद, वार्ड क्रमांक 58 के पार्षद बसंत चंद्रा, 61 आदर्शनगर पार्षद शाहिल कुजूर, 62 के पार्षद पति विनय विंध्यराज, पूर्व विधायक प्रतिनिधि संतोष राठौर, नरेश अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।