3 साल से रोका डीएमएफ के कार्यों का भुगतान ,अधिकारी भी नहीं सुन रहे पुकार ,नाराज ठेकेदार ने नोडल अधिकारी के कक्ष के बाहर दिया धरना,कलेक्टोरेट में मची अफरा तफरी

जनपद पंचायत करतला का मामला ,3 ग्राम पंचयतों में ठेकेदार ने 10 लाख की सामग्री की थी आपूर्ति,अब कर्जदार कर रहे चढ़ाई

कोरबा। जिला खनिज संस्थान न्यास के कार्यों को लेकर पूरे प्रदेश में सुर्खियों में रहने वाले कोरबा जिले के ठेकेदारों को अब भुगतान के लिए अधिकारियों से गिड़गिड़ाना पड़ रहा है। पंचायतों में पुल निर्माण के लिए 10 लाख की सामग्री की आपूर्ति करने के 3 साल बाद भी भुगतान नहीं होने व नोडल अधिकारी से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने से आक्रोशित एक ठेकेदार मंगलवार को अधिकारी के कक्ष के दरवाजे के पास ही धरने पर बैठ गया। अफरा तफरी के बीच पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट को भी ठेकेदार को वहाँ से उठाने आश्वासन व काफी मान मनोवल करना पड़ा।

दरअसल मामला 3 वर्ष पूर्व का है । भाजपा के करतला मंडल अध्यक्ष और ठेकेदार नटवर शर्मा ने करतला विकासखण्ड के ग्राम पंचायत करतला ,केराकछार,सेन्द्रीपाली,व डोंगाआमा में खनिज न्यास मद से पुल व अन्य निर्माण कार्यों के लिए गिट्टी ,छड़, और सीमेंट प्रदाय किया था। जिसका भुगतान योग्य राशि करीब 10 लाख रुपए था। 3 साल गुजरने के बाद भी आज पर्यन्त लंबित राशि का भुगतान नहीं हुआ है। जबकि इस बीच श्री शर्मा कई मर्तबा नोडल अधिकारियों से मिलकर उन्हें अपनी व्यथा बता चुके हैं।कर्जदारों से तंग आकर श्री शर्मा मंगलवार को नोडल अधिकारी भरोसा राम ठाकुर के पास गए थे। लेकिन भुगतान को लेकर संतोषजनक जवाब नहीं मिलने से बहस होने से क्षुब्ध ठेकेदार नटवर शर्मा नोडल अधिकारी श्री ठाकुर के गेट के बाहर ही विरोध स्वरूप धरने पर बैठ गए। जिससे कलेक्टोरेट में अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया। सिटी मजिस्ट्रेट हरिशंकर पैकरा तत्काल नगर सैनिक के साथ पहुंचे व ठेकेदार श्री शर्मा को उठाने लगे। लेकिन नाराज ठेकेदार नटवर शर्मा का कहना था कि अधिकारी उन्हें बताएं कि आखिर उनका भुगतान कब होगा। आखिरकार काफी मान मनोवल व आश्वासन के बाद श्री शर्मा उठकर सिटी मजिस्ट्रेट के साथ गए।नटवर शर्मा ने बताया कि जनपद पंचायत करतला में 1 करोड़ 38 लाख का भुगतान लंबित है। इस बीच पूर्व कलेक्टर का तबादला भी हो गया है। खनिज न्यास के नोडल अधिकारी भी बदल गए हैं।

पाली का भी करोड़ों का लंबित है भगतान,कहीं कमीशन का तो खेल नहीं

यहाँ बताना होगा कि उक्त क्षेत्र भाजपा के रामपुर विधायक व पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर का क्षेत्र है। उन्होंने ही यहाँ खनिज न्यास के कार्यों में हुई गड़बड़ी की शिकायत की थी। जिसके बाद तत्कालीन सीईओ गोपाल मिश्रा को वहाँ से हटाकर जनपद पंचायत कोरबा पदस्थ कर दिया गया है।करीब एक माह पूर्व जनपद पंचायत पाली से भी डीएमएफ के कार्यों का भुगतान लंबित होने की जानकारी सामने आई थी। यहाँ करीब 9 करोड़ रुपए से अधिक का कार्य पूर्व कलेक्टर के जाते जाते किया गया है। जिसका भुगतान लंबित होने पर सरपंचों ने नए कलेक्टर से भुगतान की गुहार लगाई थी। जिस तरह करतला क्षेत्र से अनूठे विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है शीघ्र लंबित भुगतान नहीं होने पर ऐसे ही विरोध प्रदर्शन देखने को मिले तो कोई हैरानी नहीं होगी। सूत्रों की मानें तो पूर्व कलेक्टर के कार्यकाल में किए कार्यों के लंबित भुगतान की मूल वजह कमीशन है। हालांकि ठेकेदार खुलकर यह बात कहने से फिलहाल झिझक रहे हैं। पूरे प्रकरण में नोडल अधिकारी भरोसा राम ठाकुर से उनका पक्ष लेने उन्हें कॉल किया गया तो उन्होंने कल बात करते हैं कहकर कॉल काट दिया। जिससे उनका पक्ष नहीं आ सका है।