500 से अधिक स्वच्छता मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण, दवाओं के साथ लगा टिटनेस का इंजेक्शन,सफाई मित्रों के स्वास्थ्य के प्रति प्रशासन गंभीर, ग्लब्स, जूते, मास्क सहित जरूरी चीजें भी देेने के निर्देश

500 से अधिक स्वच्छता मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण, दवाओं के साथ लगा टिटनेस का इंजेक्शन,सफाई मित्रों के स्वास्थ्य के प्रति प्रशासन गंभीर, ग्लब्स, जूते, मास्क सहित जरूरी चीजें भी देेने के निर्देश

कोरबा। नगर निगम क्षेत्र में काम कर रहे सफाई मित्रों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण सघन अभियान के रूप में कराया जा रहा है। घर-घर जाकर अपशिष्ट पदार्थों और कचरा इकट्ठा करने में लगे निगम के 517 सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण अब तक पूरा कर लिया गया है। कोरबा नगर निगम के एस. एल. आर. एम. सेंटरों में काम करने वाले सफाई मित्रों के स्वास्थ्य की जांच मोबाइल मेडिकल यूनिट भेजकर कराई जा रही है।

नगर निगम के आयुक्त कुलदीप शर्मा ने बताया कि मोबाईल मेडिकल यूनिटों के माध्यम से सफाई मित्रों की खून जांच, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर सहित अन्य सभी जरूरी टेस्ट किए जा रहे हैं। बीमार या स्वास्थ्य में किसी तरह की कमी पाए जाने पर डॉक्टरों द्वारा सफाई मित्रों को आवश्यकतानुसार दवाईयां भी दी जा रही है। सभी सफाई मित्रों को टिटनेस के इंजेक्शन भी लगाए गए हैं, ताकि कचरा संग्रहण के दौरान कटने-छिलने पर टिटनेस के संक्रमण से उन्हें बचाया जा सके। इसके साथ ही सफाई मित्रों को कचरा संग्रहण के लिए जरूरी चीजें ग्लब्स, मास्क, जूता, हेलमेट, साड़ी, रैनकोट और अन्य सुरक्षा उपकरण भी दिए गए हैं। आयुक्त ने सभी सफाई मित्रों को सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश सभी जोन कमिश्नरों को भी दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्र में डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य में लगभग 700 से अधिक स्वच्छता दीदियां कार्यरत हैं। इनके द्वारा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण करने के पश्चात निगम के 19 एस.एल.आर.एम.सेंटरों में अपशिष्ट के समुचित प्रबंधन का कार्य किया जाता है। निगम द्वारा समय-समय पर इन स्वच्छता मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यकतानुसार दवाईयॉं प्रदान की जाती हैं। इसी कड़ी में 20, 21 एवं 22 अक्टूबर को निगम के विभिन्न एस.एल.आर.एम.सेंटरों में एम.एम.यू. के माध्यम से कैम्प लगाए गए तथा 517 स्वच्छता मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। इनमें 482 महिला व 35 पुरूष स्वच्छता मित्र शामिल हैं। इन तिथियों पर अवकाश में रहने के कारण जिन स्वच्छता मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण नहीं हो पाया है, उन सभी का स्वास्थ्य परीक्षण आगामी दिनों में कराया जाएगा।

इन सेंटरों में कराया गया स्वास्थ्य परीक्षण

पिछले तीन दिनों में कोरबा नगर निगम के कोरबा सेंटर, दर्रीखार सेंटर, टी.पी.नगर के तुलसीनगर सेंटर, मिनीमाता कालेज के पीछे स्थित सेंटर, बालको नेहरूनगर, वैशालीनगर सेंटर, वार्ड क्र. 66 बांकीमोंगरा सेंटर, अयोध्यापुरी सेंटर, डगनियाखार सेंटर, गेवरा बस्ती सेंटर, लालघाट सेंटर, रामपुर सेंटर, मानिकपुर सेंटर, जमनीपाली सेंटर, इमलीडुग्गू सेंटर, पोड़ीबहार सेंटर तथा गजरा बस्ती स्थित एस.एल.आर.एम.सेंटर में सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।

निर्धारित समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराना सुनिश्चित करें

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निगम के स्वास्थ्य अधिकारी तथा मोबाईल मेडिकल यूनिट के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि एस.एल.आर.एम.सेंटरों में कार्यरत सभी स्वच्छता मित्रों के स्वास्थ्य का परीक्षण निर्धारित समय पर मोबाईल मेडिकल यूनिटों के माध्यम से सतत रूप से कराएं तथा आवश्यकतानुसार उन्हें दवाईयॉं उपलब्ध कराएं। उन्होने सफाई मित्रों को आवश्यक सुरक्षा उपकरण ग्लब्स, मास्क, जूता, हेलमेट, साड़ी, रेनकोट आदि का वितरण सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

कोरबा