छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में अभावों के बीच निखरी प्रतिभा ,एनिशा ने दसवीं बोर्ड की प्रावीण्य सूची में बनाया स्थान ,डीपीओ ने किया सम्मान ,बेहद गरीबी में पली एनिशा बोली -माता पिता के संघर्ष ने मुझे प्रेरणा दी

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज जशपुर । परिंदों को मंजिल मिलेगी यकीनन, ये फैले हुए उनके पर बोलते हैं अक्सर खामोश रहते हैं वे लोग जमाने में जिनके हुनर बोलते हैं । जी हां कुछ इन्हीं पंक्तियों को चरितार्थ कर दिखाया अभावों के बीच पली-बढ़ी आदिवासी बाहुल्य जशपुर जिले के वनांचल ग्राम भकूपारा के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किरण एक्का की होनहार पुत्री एनिशा एक्का ने । छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 97 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाली एनिशा की इस अद्भुत उपलब्धि पर स्वयं महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अरुण पांडे ने उन्हें सम्मान बुलाकर उनका स्वागत कर हौसला बढ़ाया।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किरण एक्का पिता पंकज एक्का की पुत्री एनिशा एक्का आज एक प्रेरणा के तौर पर उभरी हैं। माता -पिता के संघर्ष को देखते हुए बेहद गरीबी के बीच पली बढ़ीं एनिशा ने यह ठान लिया था कि वो कुछ ऐसा करके दिखाएंगी जिससे गरीबी व अभावों की छाया उनके परिवार से हट जाए। बचपन से प्रतिभा की धनी एनिशा ने कड़ी मेहनत लगन शिक्षकों के मार्गदर्शन में आखिरकार अपने सपने साकार करने की तरफ कदम बढ़ा दिए। हाल ही में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 97 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रावीण्य सूची में स्थान बनाया है। टॉप टेन में जगह बनाने पर न केवल एनिशा के परिजन वरन महिला एवं बाल विकास विभाग भी खुशियों से प्रफुल्लित हो उठा। स्वयं जिला कार्यक्रम अधिकारी अरुण पांडे ने एनिशा को जिला कार्यालय में ससम्मान बुलाकर शॉल श्रीफल भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने निशा को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए लक्ष्य प्राप्ति के प्रति दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ने की नसीहत दी।उन्होंने कहा कि मेहनत करने से कभी पीछे न हटें,यही सफलता की सूचक होती है। मेहनत का फल हमेशा मीठा होता है। एनिशा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य संवारना चाहती है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वो जेईई की तैयारी करेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री पांडे ने एनिशा को भरोसा दिलाया कि उसके इस लक्ष्य की प्राप्ति में वे स्वयं हर संभव मदद के लिए तत्पर रहेंगे।