कारनामा : 6 वर्षीय वरेण्यम शर्मा ने दर्ज किया रिकॉर्ड, रोज सुबह 5 किमी लगाता है दौड़

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में रहने वाले 6 साल के वरेण्यम शर्मा (Varanyam Sharma) ने छोटी सी उम्र में बड़ा कारनामा किया है. वह अभी से तेज़ धावक की तरह रोजाना 5 किलो मीटर से ज्यादा रनिंग कर रहा है. इसकी शुरुआत लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान हुई थी, जब वह अपने पिता और दादाजी के साथ रोज सुबह घूमने जाता था. उसके दादाजी ने उसे बताया कि दौड़ने से शरीर फ़िट रहता है ओर कोई बीमारी नहीं रहती है. उसके बाद वरेण्यम ने रोजाना सुबह 3 किलोमीटर दौड़ने की शुरुआत की, जो अब 5 से 7 किलोमीटर तक बढ़ गया है.

वरेण्यम के पिता ने जब उसे यूं तल्लीनता से दौड़ते देखा तो उसका वीडियो बनाना शुरू कर दिया. जिसके बाद उन्हें लगा कि यह साधारण बच्चों की तरह नही एक तेज़ धावक की भांति बिना थके दौड़ सकता है. ऐसे में उन्होंने उसकी इस प्रतिभा के बारे में दोस्तों से चर्चा की.

इसके बाद उन्होंने उसका एक वीडियो रिकॉर्ड के लिए भेजा जो कि सलेक्ट हो गया है. अब अपनी उम्र के बच्चों में वरेण्यम ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है जिसमें वह आसानी से 5 से 7 किलोमीटर की दौड़ लगाता है.

माता पिता और दादा को वरेण्यम पर गर्व वरेण्यम है. परिजनों को उसकी एकाग्रता और रेगुलरटी पर गर्व है. वह कहते हैं कि वह रोज़ सुबह 5 बजे उठ जाता है ओर हमें भी दौड़ने के लिए प्ररित करता है. उसकी इस आदत से पूरी कॉलोनी के लोग भी प्रभावित हुए हैं. वह भी रोजाना उसे दौड़ते हुए देखकर खुश होते हैं और पार्क में टाइम पर आ जातें है.

वरेण्यम अब नेशनल रनिंग की तैयारी कर रहा है, जिसमें उसे अलग टास्क मिलेंगे. वह इसके लिए अभी से 7 किलोमीटर से ज़यादा की रोजाना दौड़ लगा रहा है. पिता भी उसकी इस उपलब्धि को देखते हुए उनके लिए एनर्जेटिक फूड्स और उम्दा किस्म के जूते लेकर आये है जिससे उसे दौड़ने में थकान महसूस न हो.