मेट्रोमोनियल ऐप से खोजकर जिस लड़की से शादी की, वह निकली विवाहित इंटरनेशनल चोर,5 हजार कारों की चोरी,गैंडे की स्मगलिंग की सहआरोपी ,पीड़ित ने पीएमओ से लेकर राष्ट्रपति तक लगाई न्याय की गुहार

गुजरात । गुजरात में एक युवक ने मेट्रोमोनियल ऐप से खोजकर जिस लड़की से शादी की, वह इंटरनेशनल चोर निकली। युवक को शादी के 6 महीने बाद पता चला कि उसकी पत्नी बनकर रह रही महिला पहले से शादीशुदा है। साथ ही वह 5 हजार से ज्यादा कारें चुराने की आरोपी भी है। सभी चोरियां उसने अपने पहले पति के साथ मिलकर की थीं। महिला के पहले पति के खिलाफ हत्या, लूट और गैंडों के शिकार जैसे कई मामले दर्ज हैं।

पोरबंदर के युवक ने खुद को तलाकशुदा बताने वाली रीता के साथ अगस्त 2022 में शादी की थी। पीड़ित युवक ने बताया कि असम के गुवाहाटी की रहने वाली महिला ने अपना नाम रीता दास बताया था। मेट्रोमोनियल ऐप में उसने खुद को तलाकशुदा लिखा था। युवक ने उससे बातचीत शुरू की और दोनों ने शादी का फैसला किया। शादी से पहले उसने रीता से तलाक का सबूत भी मांगा, लेकिन उसने बताया कि छोटी उम्र में पंचायत में शादी होने की वजह से उसके पास कोई दस्तावेज नहीं है। वह कई साल से मां के साथ रह रही है। मैट्रिमोनियल प्रोफाइल में महिला ने अपना नाम ‘रीता चौहाण’ की जगह ‘रीता दास’ बताया था।

अहमदाबाद में शादी, असम में सलाखों के पीछे

पीड़ित ने रीता की बातों पर भरोसा करके अहमदाबाद में उससे शादी कर ली थी। शादी के 6 महीने बाद रीता जमीन के केस सिलसिले में गुवाहाटी गई, लेकिन लौटी नहीं। रीता के असम जाने के चार-पांच दिनों तक युवक की उससे बातचीत होती रही। इसके बाद वह कॉल रिसीव नहीं कर रही थी। इसी बीच एक वकील ने रीता का कॉल रिसीव किया और बताया कि रीता हिरासत में है और उसकी जमानत में एक लाख रुपए लगेंगे। युवक ने जमानत के लिए एक लाख रुपए भेजे वकील की बात सुनकर विमल को लगा कि वह जमीन के केस के मामले में हिरासत में है। उसने एक लाख रुपए का इंतजाम किया और रीता के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। पैसे भेजने के वाद विमल ने वकील से ऑनलाइन कोर्ट के दस्तावेज मंगवाए। दस्तावेज में रीता का नाम ‘रीता दास’ नहीं, बल्कि ‘रीता चौहाण’ लिखा हुआ था। इस बारे में पूछने पर रीता ने युवक के कॉल रिसीव करना बंद कर उसके दोनो नंबर ब्लॉक कर दिए।

शक हुआ तो महिला का नाम गूगल पर सर्च किया

इस मामले में शक होने पर पीड़ित ने रीता चौहाण गुवाहाटी की-वर्ड से गूगल पर सर्च करना शुरू किया, तो पता चला कि वह हथियार तस्करी, चोरी, डकैती और गैंडे के शिकार जैसे कई गंभीर मामलों के आरोपी अनिल चौहान की पत्नी है। यह भी पता चला कि रीता कार चोरी के मामलों में अरेस्ट भी हो चुकी है।

खुद को रीता दास बताने वाली महिला के साथ शादी करने वाला गुजरात का युवक। -फाइल फोटो

मिडिया से बोली महिला- पहले पति से संपर्क नहीं

यह चौंकाने वाला मामला सामने आने के बाद मिडिया ने रीता दास से संपर्क किया और फोन पर बात की। बातचीत में रीता ने शादीशुदा होने और अभी तक तलाक न होने की बात कबूल की। रीता ने कहा- अनिल से मेरी शादी 2007 में हुई थी और कारों की चोरी का केस 2015 में दर्ज हुआ था। उसके बाद से ही मेरा अनिल से कोई संपर्क नहीं है। फिलहाल अनिल चौहान जेल में है। वहीं, कारों की चोरी के मामले में रीता ने दावा किया कि मेरे खिलाफ कारों की चोरी में शामिल होने का कोई सबूत नहीं है। मैं किसी चोरी में शामिल नहीं हूं। मुझे कार चलाना ही नहीं आती तो फिर मैं कारों की चोरी कैसे कर सकती हूं। अनिल की पत्नी होने के चलते पुलिस ने मुझे सह-आरोपी बनाया है। असम जाने की बात पर रीता ने कहा कि वह पोरबंदर में बीमार हो गई थी। इसके चलते वह अपनी मां के पास गुवाहाटी आ गई।

BMW कार चोरी में अरेस्ट हो चुकी है रीता

दैनिक भास्कर से हुई बातचीत में भले ही रीता कारों कीकारों की चोरी में शामिल न होने का दावा करती हो। लेकिन, सच यह है कि 2015 में असम के विधानसभा परिसर से एक BMW कार चोरी के मामले में वह अरेस्ट हो चुकी है। गुवाहाटी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रीता ने अपनी परिचित और तत्कालीन विधायक रूमीनाथ की मदद से पति अनिल के लिए विधानसभा का पास इश्यू कराया था। हालांकि, विधायक रूमीनाथ को यह जानकारी नहीं थी कि अनिल कार चोर है। रीता ने रूमीनाथ को सिर्फ यही बताया था कि उसका पति कैम्पस देखना चाहता है। इस पास का इस्तेमाल कर अनिल ने कार चोरी की थी। अनिल चौहाण कुख्यात कार चोर है। वह गैडों के शिकार और उनके सींगों की तस्करी के मामले में जेल में है।

रीता का पहला पति अनिल 5000 कारें चुरा चुका

गुवाहाटी में रहने वाला अनिल कार चोर है। अनिल पहले ऑटो चलाता था। इसी दौरान वह कारों की चोरी करने वाले गिरोह के संपर्क में आया और अपराध की दुनिया में कदम रख दिया। 1990 में अनिल ने सबसे पहले दिल्ली से एक मारुति 800 कार चुराई थी। इस मामले में उसे 1991 में दिल्ली पुलिस ने अरेस्ट किया था। इसके बाद भी अनिल का कारों की चोरी की सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। अनिल के खिलाफ करीब 5000 कारों की चोरी कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी तस्करी के 200 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। इसके अलावा उस पर हत्या, लूट और गैंडों के सींगों की तस्करी के भी कई मामले दर्ज है। इसी एक मामले में उसे दो साल पहले 5 साल की जेल हुई है।

पीएमओ से राष्ट्रपति तक न्याय की मांग की

पीड़ित ने आगे बताया कि इस मामले को करीब 6 महीने गुजर चुके हैं। मैंने नामदार परिवार न्यायालय में नल एंड वाइड पिटिशन (शादीशुदा होने की जानकारी छिपाई गई हो, आपराधिक मामला या गंभीर बीमारी हो, वहां विवाह को रद्द करने का प्रावधान है) दायर की थी। इसके तहत रीता को तीन बार नोटिस और समन जारी किया जा चुका है, लेकिन रीता की ओर से अब तक कोई जवाब नहीं आया है। युवक ने कहा- मैं आरोपी के खिलाफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम सिंडिकेट के तहत केस दर्ज कर रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराना चाहता हूं, क्योंकि वह कारों की चोरी समेत अन्य कई गंभीर मामलों में आरोपी है। मैंने गुजरात और असम ATS, CBI PMO, असम DGP और CM समेत गुजरात गृह विभाग तक से आवेदन किया है। गुजरात पुलिस का कहना है कि वह असम पुलिस के साथ मामले की जांच कर रही है।