आकांक्षी जिला कोरबा में राजस्व विभाग की भ्रष्ट कार्यशैली से अपने ही आशियाना का कब्जा पाने भटक रही बेवा,लगाई कलेक्टर से न्याय की गुहार ,तहसीलदार पटवारी पर आरोप,देखें शिकायत पत्र ……..

कोरबा। आँकाक्षी जिला कोरबा में लोगों को अपने ही आशियाना के लिए राजस्व विभाग की भ्रष्ट कार्यशैली के कारण भटकना पड़ रहा। मंगलवार को कलेक्टर जन चौपाल में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया।जहां खुद के मकान पर किए कब्जे को हटाने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के न्यायालय से पारित आदेश के बाद भी व्यथित बेवा को राजस्व अमला उसका मकान नहीं दिला सका। भरी बरसात में बिकी हुई सिस्टम की खामोशी से व्यथित वयोवृद्ध बेवा ने कलेक्टर से कब्जा दिलाने न्याय की गुहार लगाई।

मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंची चैती बाई देशमुख पति स्व. सुशील देशमुख ने कलेक्टर जनदर्शन के माध्यम से अपनी यह शिकायत प्रस्तुत करते हुए प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। उसने बताया कि वह मकान क्रमांक- 184/1 वार्ड नंबर 45 रामनगर स्याहीमुड़ी तहसील दर्री जिला कोरबा की वैध निवासी है। उसका कहना है कि उसके घर पर जबरन राज कुमारी देशमुख पति राजेश देशमुख के द्वारा कब्जा कर लिया गया था। जिसकी शिकायत
अनुविभागीय अधिकारी (रा.)/दण्डाधिकारी कटघोरा के समक्ष प्रस्तुत किया गया था । जिसे राजस्व प्रकरण क्रमांक 202302050200008 /बी -121/22-23 के रूप में दर्ज किया जाकर उक्त प्रकरण में पारित आदेश दिनांक 08/05/2023 के माध्यम से तहसीलदार दर्री एवं थाना प्रभारी दर्री को चैतीबाई को आगामी 15 दिवस के भीतर मकान का कब्जा दिलाए जाने 08 /05/2023 को आदेश पारित किया गया था। लेकिन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा के परिपालन में श्रीमान तहसीलदार दर्री द्वारा निर्धारित 15 दिवस के भीतर कब्जा नहीं दिलाया गया जो न्यायालयीन आदेश का उल्लंघन है। इसके उपरांत न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी (रा.)/दण्डाधिकारी कटघोरा द्वारा ज्ञापन दिनांक 26 /05/2023 के माध्यम से तहसीलदार दर्री एवं थाना प्रभारी दर्री को आदेशित किया गया था कि मकान का कब्जा दिलाते हुए 7 दिवस के भीतर प्रतिवेदन प्रस्तुत की जावे उसका भी पालन नहीं किया गया। व्यथित वृद्धा आवेदिका ने बताया कि उन्हें तहसीलदार दर्री से संपर्क करने पर रोजाना मकान का कब्जा दिलाए जाने का आश्वासन दिया जाता रहा है।

व्यथित वृद्धा आवेदिका ने आरोप लगाया है कि अनावेदिका राजकुमारी देशमुख द्वारा तहसीलदार दर्री एवं पटवारी दर्री सुश्री कविता को उन्हें मकान का रिक्त कब्जा दिलाए जाने की कार्रवाई को स्थगित कराने आर्थिक प्रलोभन दिया गया है। उनके द्वारा न्यायालय तहसील दर्री में भी की शिकायत की गई थी। जिस पर अत्यंत निवेदन पर कार्यवाही करते हुए तहसीलदार दर्री ने 30 जून 2023 को आदेश जारी कर प्रार्थी को कब्जा दिलाने निर्देशित किया था। कब्जा दिलाने की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए तहसील न्यायालय के समक्ष 5 जुलाई 2023 तक पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए गए थे। इस संबंध में जारी आदेश राजस्व निरीक्षक व हल्का पटवारी को दिया गया था। इसके बाद 7 जुलाई को कब्जा दिलाने हेतु हल्का पटवारी व पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया गया। कार्यवाही होता देख राजकुमारी देशमुख सामान निकालकर मकान खाली करने दो दिन का समय मांगा था, लेकिन आजतक घर खाली नहीं किया गया है। उन्हें तहसीलदार एवं पटवारी न्यायालय से स्थगन लाने का सुझाव दे रहे हैं।
प्रार्थी चैतीबाई देशमुख ने मामले की शिकायत मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन में प्रस्तुत करते हुए अपने मकान पर से राजकुमारी देशमुख पति राजेश देशमुख पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए उसने उसके घर पर कब्जा दिलाने की गुजारिश जिला कलेक्टर से की है।बहरहाल बेसहारा बेवा की पुकार कब जिला प्रशासन सुनेगी ये तो आगामी वक्त ही बताएगा लेकिन इस तरह राजस्व विभाग की कार्यशैली पर उठ रहे सवालों आरोपों ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। साथ ही चुनावी वर्ष में जनता में निराशा का संचार कर रही। मामले में कटघोरा एसडीएम से उनका पक्ष लेने की कोशिश की गई गया। काल रिसीव नहीं करने की वजह से उनका पक्ष नहीं आ सका।