कोरबा वनमंडल से भुगतान लेकर ठेकेदार ने 31 मजदूरों की मजदूरी दबाई ,दफ्तरों में भटक रहे मजदूरों को उल्टे मिल रही धमकी , नहीं सुन रहे पुकार ,कलेक्टोरेट में लगाई गुहार

कोरबा। कोरबा वन मंडल के अंतर्गत आने वाले पसरखेत रेंज के सुईढोंढा WHS-7 स्टाप डेम पी-1129 के अंतर्गत किए गये कार्य की मजदूरी के लिए मजदूर भटक रहे हैं। इस मामले में सहायक श्रम आयुक्त सहित कलेक्टर,एसपी व डीएफओ से शिकायत कर न्याय मांगा गया है।

जिला मुख्यालय पहुंचे मजदूरों मनोज, राजेन्द्र, शिव, अरूण, रामेश्वर, शरद, मास्टर, श्याम, रींकू, पिंटू व अन्य सभी लोग पसरखेत रेंज सुईढोंढा WHS-7 स्टाप डेम पी-1129 के अंतर्गत ठेकेदार मनदीप सिंह भाटिया के अधीनस्थ मजदूरी का कार्य दिनांक 07.02.2023 से दिनांक 27.06. 2023 तक 7 मिस्त्री, 14 लेबर व लगभग 20 रेजा कार्य किए हैं। उक्त कार्य को ठेकेदार मनदीप सिंह भाटिया मो.नं. 9425252222 के द्वारा राहुल शुक्ला मो.नं. 9691859558 से कराया गया है। मनदीप सिंह भाटिया के द्वारा रेजा का पेमेंट 1-2 माह करके धीरे-धीरे भुगतान किया गया है परंतु 21 मजदूरों का वेतन आज दिनांक तक भुगतान नहीं किया गया है। अपने वेतन की मांग करने पर मनदीप सिंह भाटिया के द्वारा राहुल शुक्ला के माध्यम से मजदूरों को बिलासपुर बुलाया गया था जहाँ सभी के सामने हिसाब-किताब किया गया और 2 दिन में पेमेंट कर देने का आश्वासन दिया गया परंतु मजदूरों का वेतन नहीं दिया गया। बाद में इन्हें 2 बार फिर से बिलासपुर बुलाया गया और ईश पाण्डेय नामक व्यक्ति से धमकी देकर डराया-धमकाया गया। इस प्रकार मजदूरी करा कर वेतन का आज दिनांक तक भुगतान नहीं किया गया है। तत्संबंध में मजदूरों के द्वारा डी.एफ.ओ. को भी मौखिक शिकायत किया गया जिस पर डी.एफ.ओ. ने 7 दिवस के अंदर मजदूरी राशि का भुगतान कराने का आश्वासन दिया था। जबकि डी.एफ.ओ. कोरबा के द्वारा मुख्य ठेकेदार मनदीप सिंह भाटिया को उक्त कार्य का 60 प्रतिशत राशि का भुगतान कर दिया गया है उसके बाद भी मनदीप सिंह मजदूरों को मजदूरी का भुगतान नहीं कर रहा है और उल्टा धमकी दिलवा रहा है।
पीड़ितों ने कह है कि वे सभी गरीब परिवार के हैं और मजदूरी कर अपने परिवार का पालन-पोषण करते है। मजदूरी राशि का भुगतान नहीं करने से परिवार के समक्ष भरण-पोषण की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। सक्षम अधिकारियों से प्रार्थना की गई है कि मनदीप सिंह भाटिया व राहुल शुक्ला से कार्य का बकाया मजदूरी राशि दिलाई जाय।

लाखों में है बकाया राशि

बताया गया कि इन मजदूरों के द्वारा किए गए कार्य के एवज में मिलने वाले मेहनताना की बकाया राशि लगभग 3 लाख रुपये है। इसके अलावा कार्य के दौरान उपयोग में लिए गए प्लाई का किराया ₹40000,मिक्सर मशीन का किराया ₹30000, एक मिस्त्री से 40 दिन तक लिए गए कार्य का मजदूरी ₹24000 भी अतिरिक्त बकाया है।