छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव:कांग्रेस ने जारी की दूसरी सूची ,पाली तानाखार से सीटिंग एमएलए मोहित केरकेट्टा की कटी टिकट,दुलेश्वरी कंवर को मौका,कटघोरा से पुरषोत्तम ,रामपुर से फूलसिंह मैदान में ,देखें 53 सीटों के प्रत्याशी ……

रायपुर -कोरबा। कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। जारी लिस्ट में कई सीटिंग विधायकों की टिकट काट नए चेहरों को मौका दिया गया है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 23 पाली तानाखार से सीटिंग विधायक मोहित राम केरकेट्टा का टिकट पार्टी महिला प्रत्याशी को मौका दिया है। जनपद अध्यक्ष पाली दुलेश्वरी सिदार पाली तानाखार सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी होंगी। वहीं रामपुर विधानसभा सीट से फूल सिंह राठिया को टिकट दिया गया है।

यहां पूर्व विधायक श्यामलाल कंवर अपने व अपने पुत्र मोहिंदर कंवर (टीटू)को सेवा का अवसर दिलाने प्रयासरत थे। लेकिन पार्टी ने पूर्व विधानसभा चुनाव में जनता कांगेस छत्तीसगढ़ के उम्मीदवार के तौर पर उतर अपनी छवि की बदौलत दूसरे स्थान पर रहे फूलसिंह राठिया पर ही दांव खेला है । जो कांग्रेस की परम्परागत वोट के साथ अब एक मजबूत प्रत्याशी के तौर पर जनता के बीच जाएंगे। इनका मुकाबला भाजपा के दिग्गज प्रत्याशी मौजूदा रामपुर विधायक ननकीराम कंवर से होगा। यह सीट कोरबा विधानसभा क्षेत्र के बाद सबसे दिलचस्प होगा। रामपुर विधानसभा सीट में कंवर और राठिया मतदाताओं की बहुलता है । अर्से बाद किसी बड़ी पार्टी ने राठिया समुदाय से प्रत्याशी मैदान में उतारा है फूलसिंह राठिया जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। जबकि ननकीराम कंवर 7 बार विधायक ,जिसमें दो बार कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। ऐसे में कांटे की टक्कर पर पूरे प्रदेश की यहां नजर रहेगी। अनुभव में ननकीराम कंवर भले कांग्रेस प्रत्याशी पर भारी पड़ते नजर आएंगे लेकिन जीत का सेहरा किसके सिर सजेगा यह मतदाता तय करेंगे। जिन उम्मीदवारों को टिकट मिली है, उनके समर्थकों में हर्ष और जिन्हें टिकट नहीं मिली है, उनके समर्थकों में निराशा का भाव देखा जा रहा है। कोरबा विधानसभा के लिए पूर्व में ही विधायक व राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को प्रत्याशी घोषित किया जा चुका है जिनका नाम पहली सूची में शामिल है।
इसी तरह विधानसभा बसना से देवेंद्र बहादुर सिंह, खल्लारी से द्वारिकाधीश यादव, बिलाईगढ़ से कविता प्रण लहरे, बलौदाबाजार से शैलेश नितिन त्रिवेदी, भाटा पारा से इन्दर कुमार साव, धरसींवा से छाया वर्मा, रायपुर ग्रामीण से पंकज शर्मा, रायपुर शहर पश्चिम से विकास उपाध्याय , रायपुर दक्षिण से महंत राम सुन्दर दास , अभनपुर से धनेन्द्र साहू , राजिम से अमितेश शुक्ला , बिंद्रा नवागढ़ से जनक लाल ध्रुव , कुरुद से तारिणी चंद्राकर , संजरी बालोद से संगीता सिन्हा, गुंडरदेही से कुंवर सिंह निषाद, दुर्ग से अरुण वोरा, भिलाई नगर से देवेंद्र यादव , वैशाली नगर से मुकेश चंद्राकर , अहिवारा से निर्मल कोसरे, बेमेतरा से आशीष कुमार छाबरा और जगदलपुर से जितिन जयसवाल का नाम शामिल है।

कटघोरा में ओबीसी प्रत्याशी की मांग को फिर किया नजरअंदाज ,पुरषोत्तम पर ही जताया भरोसा

कोरबा की ही तरह कटघोरा विधानसभा सीट भी सामान्य है। यहां 60 फीसदी ओबीसी वोटर हैं बावजूद कांग्रेस हमेशा से यहां अनुसूचित जनजाति वर्ग के प्रत्याशी पर भरोसा जताते आ रही है। इस बार जिला पंचायत उपाध्यक्ष रीना अजय जायसवाल ने मजबूत दावेदारी की थी लेकिन शीर्ष नेतृत्व ने कटघोरा विधायक पुरषोत्तम कंवर पर ही पुनः भरोसा जताया। जिनका मुकाबला भाजपा के ओबीसी वर्ग के प्रत्याशी (वर्तमान जिला पंचायत सदस्य) प्रेमचंद पटेल से होगा। कागजों में पुरषोत्तम कंवर जरूर बेहतर नजर आ रहे पर जनता के मन मे क्या है 3 दिसंबर को जनादेश आएगा।

सीटिंग विधायक की टिकट कटने से खलबली,मतदाताओं को कितना रिझा पाएंगी दुलेश्वरी

पाली तानाखार के सीटिंग विधायक मोहित राम केरकेट्टा की टिकट कांग्रेस पार्टी ने काट दी है। पार्टी ने इस सीट पर महिला प्रत्याशी को जगह दी है। यहां से जनपद अध्यक्ष पाली
दुलेश्वरी सिदार को प्रत्याशी बनाया गया है। यहां उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी व पूर्व विधायक रामदयाल उइके से होगा। जो गत विधानसभा से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी से भाजपा में गए थे। भाजपा ने दूसरी बार उन पर दांव खेला है।इतिहास को देखें तो वैसे यह सीट कांग्रेस का किला कहा जाता है ,ऐसे में यहां भी मुकाबला देखने लायक होगा।

जानें कोरबा जिले के भाजपा कांग्रेस के प्रत्याशी 👇

सीट क्रमांक -विधानसभा – कांग्रेस -भाजपा

20 -रामपुर -ननकीराम कंवर-फूलसिंह राठिया

21 -कोरबा -जयसिंह अग्रवाल-लखनलाल देवांगन

22 -कटघोरा -पुरषोत्तम कंवर -प्रेमचंद पटेल

23 -पाली तानाखार -दुलेश्वरी सिदार -रामदयाल उइके