संयंत्रों से फ्लाई ऐश उड़ी तो प्रबंधन की खैर नहीं ,पर्यावरण संरक्षण मंडल ने जन शिकायत पर कार्रवाई की दी चेतावनी

कोरबा। लोकसभा चुनाव और गर्मी के मौसम में पर्यावरण संरक्षण मंडल एक्शन मोड पर है। पिछले कई वर्षों से इस सीजन में होने वाली समस्या विभाग की जानकारी में आई है। जन स्वास्थ्य का विषय मानते हुए पर्यावरण संरक्षण मंडल ने कोरबा जिले के बिजली घर प्रबंधनों को साफ तौर पर कहां है कि अगर गर्मी में उनके यहां से फ्लाई ऐश उड़ती है तो इस पर कार्रवाई करेंगे।

कोरबा जिले के लिए फ्लाई ऐश से जुड़ी समस्या कोई अभी की नहीं बल्कि बहुत पुरानी है और लाखों लोग इससे परेशान है। एनवायरमेंट कंजर्वेशन बोर्ड के रीजनल ऑफिसर पीएस पांडे की ओर से हाल में ही एक आदेश जारी किया गया है । इसमें नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन, छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड, भारत अल्युमिनियम कंपनी जैसे बड़े उद्योगों को कहा गया है कि उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि गर्मी के मौसम में उनके बिजली घरों से उत्सर्जित होने वाली फ्लाई ऐश किसी भी कीमत पर उडऩा नहीं चाहिए और उसके जरिए वातावरण प्रदूषण नहीं होना चाहिए।
बोर्ड ने विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी को नोटिस में लिया है और प्रबंधन को इस विषय पर व्यवस्था करने के लिए कहा है। गर्मी के सीजन में इस प्रकार की समस्याएं कोरबा शहर और आसपास में निर्मित ना होने पाए। इसके लिए क्या कुछ किया जाए, यह केवल बिजली घर प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी। याद रहे गर्मी में तेज हवा चलने पर बिजली घरों के बांध से फ्लाई ऐश न केवल उड़ती है बल्कि यह बड़े हिस्से को प्रभावित कर देती है। पिछले वर्ष ऐसे ही एक मामले को ग्रीन ट्रिब्यूनल की भोपाल बेंच ने संज्ञान में लिया था और एक टीम को निरीक्षण के लिए कोरबा भेजा था।