45 डिग्री की आग बरसाती गर्मी में 329 स्कूलों के 38 हजार बच्चों के लिए समर कैंप ,जांजगीर डीईओ के निर्णय को इस शिक्षक नेता ने बताया विवेकहीन एवं अव्यवहारिक,कहा -बच्चों की सेहत की नहीं है परवाह ,तुगलकी है फरमान

कोरबा । जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर चापा अश्वनी भारद्वाज के द्वारा जारी स्कूल शिक्षा विभाग एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में स्कूलों में समर कैंप लगाने के आदेश पर छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ने नाराजगी जताई है। संघ के कार्यकारी प्रांताध्यक्ष ओ पी बघेल ने इसे डीईओ के तुगलकी फरमान बताते हुए कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ प्रदेश मे भीषण गर्मी पड़ रहा है और यही कारण है की सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यालयों मे अध्ययनरत बच्चों का स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुए समय से पूर्व ग्रीष्म अवकाश घोषित करना पड़ा।

जांजगीर चापा जिला 45 से 46 डिग्री तापमान पर तप रहा है यह बच्चों के साथ साथ शिक्षको के लिए भी नुकसान दायक है इस स्थिति में समर कैंप का आयोजन करना अपने आप मे हास्यप्रद और अव्यवहारिक है। संयुक्त शिक्षक संघ के बिलासपुर संभागाध्यक्ष मोहन लहरी ने बताया कि कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर चांपा के पत्र क्रमांक/346/SS/समर कैंप/2023-24 जांजगीर दिनांक 01/05/2024 में जारी आदेश में कलेक्टर के निर्देश का हवाला देकर 192 प्राथमिक शाला व 137 पूर्व माध्यमिक शाला सहित कुल 329 विद्यालयों के 38071 बच्चों को समर कैंप में भीषण गर्मी का दंश झेलना होगा । इसके लिए 329 स्कुलो के 1544 शिक्षको में से प्राथमिक विद्यालय के शिक्षको का 3 मई को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है व पूर्व माध्यमिक शालाओ के शिक्षको का 4 मई को जिले के 5 ब्लॉक मुख्यालय में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। जबकि 6 व 7 मई को चुनाव कार्य मे सभी शिक्षक व्यस्त रहेंगे इसके पहले उन्हें शारिरिक व मानसिक रूप से आराम की जरूरत होती है परन्तु जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर चांपा के तुगलकी फरमान से सभी शिक्षक मानसिक रूप से परेशान हैं।
संयुक्त शिक्षक संघ के जांजगीर चांपा जिलाध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि समर कैंप में प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 10 बजे तक संबंधित शाला में समर कैंप का आयोजन किया जाना है जिसके कारण बच्चों व शिक्षको को तेज धूप का सामना करना पड़ेगा और उन्हें तेज धूप व भीषण गर्मी के कारण बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। शिक्षक को बच्चों की उपस्थिति से लेकर उनके लिए संसाधन उपलब्ध कराना है प्रतिदिन उसका प्रतिवेदन प्रस्तुत करना है,प्रतिदिन सोशल मीडिया पर स्टेटस लगाना है जैसे कार्य करने का निर्देश 13 बिंदुओं पर जारी किया गया है।
संयुक्त शिक्षक संघ के अकलतरा ब्लॉक अध्यक्ष जयंत सिंह क्षत्रिय, बलौदा ब्लॉक अध्यक्ष सुखदेव सूर्या, नवागढ़ ब्लॉक अध्यक्ष पुनीत मधुकर व पामगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह सहित पूरे जिले के शिक्षको ने इसका विरोध किया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के पदाधिकारियों द्वारा जांजगीर चांपा जिला प्रशासन के मुखिया एवं स्कूल शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से मांग की है कि इस भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए समर कैंप के आयोजन को तत्काल स्थगित किया जाए।स्थगित नहीं किए जाने की स्थिति में भीषण गर्मी के कारण समर कैम्प आयोजन का बहिष्कार छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ करेगी ।