बाइक रुकवाकर पिस्टल की नोंक पर आरक्षक को किया अगवा , टीआई पर लगे गंभीर आरोप ,जानें पूरा मामला ….

कोरबा। देर शाम एक आरक्षक को थाना सिविल लाईन रामपुर क्षेत्र के निहारिका में शराब दुकान के सामने बाइक रोककर पिस्टल की नोक पर उठा लिया गया।
सिविल लाइन थाना में पदस्थ आरक्षक विकास भारद्वाज क्रमांक-532 पिता डेम राम भारद्वाज, 32 वर्ष निवासी मानिकपुर दादर ने शिकायत की है कि 26.07.2024 को रात्रि करीबन 9:45 बजे अपने मित्र राम राठिया, विशाल साण्डे के साथ अपने मोटर सायकल में सुभाष चौक में जूस पीने जा रहा था, उसी दौरान मोटर सायकल को निहारिका शराब दुकान के पास जबरन सामने 04-05 लोग सादे कपड़े में आकर खड़े हो गए जबरन चाबी को निकाल लिया और अपने काले रंग के स्कार्पियो में बैठने के लिए कहा। मना करने पर उन लोगो के द्वारा अपने पास रखे पिस्टल में लगा दिया और बोला गया कि तुम चुपचाप बैठो नही तो यही शूट कर देंगे तब डर गया तथा उनके कहे अनुसार उनके काले रंग के स्कॉपियो में उनके साथ बैठा।

उसके बाद वे लोग एम.पी. नगर दुर्गा पण्डाल स्थित ग्राउण्ड के पास ले जाकर उतारे जहाँ पर पहले से ही नवागढ, जिला जॉजगीर थाना में पदस्थ टी.आई. भास्कर शर्मा के द्वारा मेरे साथ हाथ मुक्के से मारपीट करते हुए गाली गलौच करने लगे। गलती क्या है, पूछे जाने और आप लोग कौन है की जानकारी चाहने पर वह और भी आक्रामक हो गया और कॉलर पकड़कर मेरे गालो में झापड से मारने लगे, जिससे मेरे होठ और गालो पर दर्द होने लगा।

इसके बाद उसी वाहन में पीछे की ओर बैठे एक लड़के को एक अन्य व्यक्ति के द्वारा उतारकर मेरे सामने लाया गया जिसका नाम सन्नाटा उर्फ धनेश कुमार साहू को लाया गया और उसकी पहचान कराई गई तब मैने उसका नाम धनेश साहू निवासी मानिकपुर बताया, जिस पर वे लोग मुझे अपराधी के साथ घूमते हो, इसे तुम संरक्षण देते हो लगातार लातो से मुझे मारने लगे। मेरे द्वारा बताया गया कि मैं इसे इतना ही जानता हूँ कि, ये मेरे घर का कभी कभी कोई काम कर देता है। इसके अलावा मैं इसके अपराधी गतिविधियो की कोई जानकारी नहीं रखता हूँ कहे जाने के बाद भी भास्कर शर्मा के द्वारा गाली देते हुए मुझे सभी व्यक्तियो के समक्ष आपमानित तथा अभित्रस्त किया गया। उसके बाद मैने स्वयं बताया कि मैं पुलिस विभाग में पदस्थ हूँ तथा मैं थाना सिविल लाईन में कार्यरत हूँ, जो बात करना है आप मेरे अधिकारी के पास चलकर जो पूछताछ करना है करें, मैं सारी चीजो की जानकारी अपने अधिकारी के समक्ष आपको दूंगा कहा गया। इसके बाद भास्कर शर्मा के द्वारा तू हमको धौंस दे रहा है, तेरा एस.पी. के पास शिकायत कर तेरे को सस्पेण्ड कराता हूँ कहते हुए मुझे अपने शासकीय वाहन में बंद कर दिया तथा रात भर मुझे इधर से उधर घुमाता रहा। उपरोक्त व्यक्तियो के द्वारा मारपीट किये जाने सेरे चेहरे, होठ, कमर, पीठ में निरंतर दर्द हो रहा है, मेरे चेहरे पर मुक्का मारने से मेरा होठ अंदर से फट गया है जिससे मुझे अत्यधिक दर्द हो रहा है, जिसका मुलाहिजा किया जाना नितांत आवश्यक है।


उपरोक्त व्यक्तियो के द्वारा मेरे साथ मारपीट किये जाने के दौरान मेरे द्वारा लगातार जिला पुलिस अधीक्षक से मेरी बात कराओ कहने पर भी उनके द्वारा कोई भी बात नही कराया गया। इसके पश्चात् सुबह 4:30 बजे मुझे थाना सिविल लाईन ले जाकर आरक्षक एस.के. राठिया के समक्ष मेरे मोबाईल व मेरे गाड़ी को छोड़ा गया। उपरोक्त भास्कर शर्मा तथा उसके सहयोगी के द्वारा मेरे साथ में किये गये मारपीट, गाली गलौच तथा सदोष परिरोध कर मुझे मानसिक तथा शारीरिक तौर पर अभित्रस्त किये जाने के संबंध में कार्यवाही चाहता हूँ।

वांछित अपराधी के साथ घूम रहा था आरक्षक: भास्कर शर्मा

इस मामले में नवागढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक भास्कर शर्मा ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि सन्नाटा नामक आरोपी के द्वारा थाना क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य की दुकान से बड़े पैमाने पर चावल की चोरी की गई थी। इस मामले में उसकी भी तलाश की जा रही थी। टावर डंप और अन्य तकनीकी जानकारी के आधार पर उसके कोरबा जिला में निहारिका क्षेत्र में होने का पता चला था। जब पुलिस शराब दुकान के आसपास पहुंचकर तलाश कर रही थी तब हुलिया के आधार पर वह उक्त बिना वर्दी सादे ड्रेस में आरक्षक के साथ उसकी बाइक पर पीछे बैठा हुआ मिला। इस संबंध में पूछताछ करने के साथ सन्नाटा को हिरासत में लिया गया और सादे ड्रेस में मिले आरक्षक से सामान्य पूछताछ की गई थी। जब उसने खुद को आरक्षक होना बताया तो आई कार्ड के साथ विभागीय पुष्टि भी की गई। इस तरह के पूछताछ की जानकारी सिविल लाइन थाना प्रभारी और कोरबा सीएसपी को भी दी गई थी। जिस समय सारी पूछताछ हो रही थी, उस समय हमारे साथ क्राइम ब्रांच डीएसपी अनिल कुर्रे भी मौजूद थे। कहीं किसी तरह की कोई बात आरोप संबंधी नहीं हुई है, सभी आरोप निराधार हैं।

10 आरोपियों के साथ जेल भेजा गया सन्नाटा

थाना नवागढ़ क्षेत्र में हुए चोरी के दो अलग-अलग प्रकरण में 6 विधि विरुद्ध संघर्षरत बालक सहित 10 आरोपियों को पकड़ने में सफलता मिली। थाना नवागढ़ के अपराध क्रमांक 274/24 और 275/24 धारा 305, 331(4), 112(2) ,3(5) BNS के अंतर्गत कार्यवाही की गई। आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त एक पिकअप, काला रंग का स्कार्पियो, ताला काटने के लिए प्रयुक्त बैटरी वाला कटर मशीन, 79 बोरी चावल, जुमला वाहन समेत कीमती 22 लाख रुपए जप्त हुआ। आरोपियों धनेश साहू निवासी मानिकपुर,मनीष यादव निवासी बुधवारी, मनिकुमार शाह पथर्री पारा कोरबा, लक्ष्मी दास महंत मानिकपुर सभी कोरबा सहित प्रकरण में शामिल 6 विधि विरुद्ध संघर्षरत बालक को पकड़ा गया। 21/7/2024 के रात्रि इनके द्वारा PDS दुकान दहिदा से ताला काटकर 30 बोरी चावल चोरी किया गया था। ग्राम बरबसपुर के सार्वजनिक राशन दुकान से भी 49 बोरी चावल चोरी किया गया था। बरबसपुर के एक दुकान में लगा सीसीटीवी से यह स्पष्ट हुआ की रात्रि लगभग 2 बजे एक सफेद रंग का पिकअप एक साथ ही साथ चलता हुआ कला रंग का स्कार्पियो दिखाई दिया। घटना स्थल पर दिखाई दिए चक्के के निशान और 2 बजे रात को पिकअप और स्कार्पियो के सीसीटीवी फुटेज से संदेह यकीन में बदल गया और पुलिस टीम इसी आधार पर आगे बढ़ने लगी, थाना नवागढ़ की टीम, सायबर सेल जांजगीर के साथ मिलकर लगभग 50 सीसीटीवी को जांचा गया जो उक्त पिकअप को बम्हानीडीह, चांपा , कोरबा की ओर जाते देखा गया , कोरबा में जाकर पता करने पर धनेश साहू के पास कला रंग का स्कार्पियो होना पता चला और धनेश साहू पूर्व में भी चोरी के केस में जेल जाना पता चला संदेह के आधार पर धनेश साहू को अभिरक्षा में लेकर थाना नवागढ़ टीम और सायबर टीम के द्वारा पूछताछ किया गया।