बिहार को पुलिस को बड़ी कामयाबी , वाहन चेकिंग के दौरान न्यूक्लियर बम बनाने वाला 50 ग्राम कैलिफोर्नियम जब्त किया , कैसे पहुंचा बिहार ,जानें 850 करोड़ का राज …

बिहार । गोपालगंज स्थित बिहार-यूपी बॉर्डर के पास पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। बलथरी चेकपोस्ट पर शराब पकड़ने के लिए वाहन चेकिंग के दौरान 50 ग्राम कैलिफोर्नियम जब्त किया गया है।

ये एक रेडियो एक्टिव पदार्थ है, जिसकी कीमत बाजार में 850 करोड़ रुपए बताई जा रही है। साथ ही तीन तस्कर भी गिरफ्तार किए गए, जिनमें से एक यूपी का है जबकि दो लोग गोपालगंज के हैं। नाम इस प्रकार है- छोटेलाल प्रसाद,चंदन गुप्ता और चंदन राम हैं। पूछताछ की जा रही है। बता दें कि 1 ग्राम कैलीफोर्नियम की कीमत 17 करोड़ रुपए है। इसका इस्तेमाल न्यूक्लियर पावर के उत्पादन और ब्रेन कैंसर के इलाज में किया जाता है।

गोपालगंज DIU,स्टेट STF, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप-7 और कुचायकोट थाना की संगठित प्रयासों की मदद से इतनी बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने जिन तस्करों को पकड़ा है उनमे से दोनों स्थानीय युवक लाइनर की भूमिका में थे। इनमें से एक यूपी के कुशीनगर जिला के परसौनी गांव थाना तमकुही राम रहने वाला है। बता दें कि पिछले कई दिनों से बेचने की प्लानिंग चल रही थी। हालांकि, पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए भंडाफोड़ कर दिया। वहीं कैलिफोर्नियम का सैंपल आगे की जांच के लिए IIT मद्रास भेजा जा रहा है।

पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी

कैलिफोर्नियम की बरामदगी मामले में पुलिस ने आगे कार्रवाई करते हुए FSL की विशेष टीम को बुलाया है, जिसकी तकनीकी जांच की जाएगी। इस पर एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया-“तस्करी, हैंडलिंग और बैकवर्ड फॉरवर्ड लिंकेज को खंगालने में जुट गए हैं।”