पोषण माह के बीच आज से वजन त्यौहार का आगाज,बच्चों की ऊंचाई सही वजन होगा ज्ञात

प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर पोषण के संबंध मे दी जा रही जानकारी

कोरबा । आदिवासी बाहुल्य आकांक्षी जिला कोरबा में शासन के निर्धारित दिशा निर्देशानुसार राष्ट्रीय पोषण माह का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 1 से 30 सितंबर तक आयोजित राष्ट्रीय पोषण माह में प्रतिदिन विविध गतिविधियों का आयोजन कर जन समुदाय को जोड़ने का प्रेरणाप्रद प्रयास किया जा रहा है। वहीं 12 से 23 सितंबर तक आंगनबाड़ी के लाभार्थी बच्चों के वजन एवं ऊंचाई की वास्तविक स्थिति की जानकारी ज्ञात करने वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन डीपीओ रेणु प्रकाश के नेतृत्व में दोनों कार्यक्रम का संयुक्त रूप से सतत क्रियान्वयन किया जा रहा है।

जिले में शासन के निर्देशानुसार पोषण माह 30 सितम्बर 2024 तक मनाया जा रहा है। पोषण माह का शुभारंभ 31 अगस्त 2024 को मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी, केन्द्र शासन के द्वारा एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम व उनके ऑनलाईन संबोधन के साथ समस्त जिलों में किया गया। इसी कड़ी में जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 1 सितम्बर 2024 को पोषण माह प्रारंभ किया गया। पोषण माह हेतु शासन द्वारा महिला एवं बाल विभाग व सहयोगी समस्त विभागों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों में मुख्य रूप से एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक आहार, पोषण भी पढ़ाई भी, बेहतर प्रशासन, पारदर्शिता और कुशल सेवा वितरण के लिए प्रौद्योगिकी, समग्र पोषण थीम पर आधारित है।
महिला बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह की सफलता के लिए पूरे माह की जाने वाली गतिविधियों का कैलेण्डर सहित कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसके अंतर्गत 1 सितम्बर से अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

जानें कब क्या हुआ 👇

1 सितंबर को डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से सम्पूर्ण जिले के
समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में राज्य स्तर पर पोषण माह का शुभारंभ किया गया।

2 सितंबर को जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्रों में किशोर बालक बालिकाओं के लिए एनीमिया कैम्प का आयोजन कर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं का एनीमिया स्वास्थ्य जांच एवं आई.एफ.ए. का वितरण किया गया।

3 सितंबर को वीएचएसएनडी में पोषण एवं स्वास्थ्य विषय पर चर्चा एवं महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली सहायता राशि का उपयोग उनके स्वास्थ्य एवं पोषण में किये जाने पर चर्चा की गई ।

4 सितंबर को एनीमिया कैम्प का आयोजन पंचायत स्तर पर, शहरी मलिन बस्तियों में एवं बाल देखरेख संस्थाओं में किया गया। राष्ट्रीय कृमि दिवस के अंतर्गत मॉफ्अप दिवस का आयोजन किया गया।

5 सितंबर को एनीमिया से निपटने में आयुष की भूमिका विषय पर वेबिनार का आयोजित की गई।

6 सितंबर को ग्राम/वार्ड स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/मितानिन द्वारा महत्वपूर्ण पोषण संदेशों पर आधारित नारों का लेखन किया गया।

7 सितंबर को सही वृद्धि मापन एवं अनुश्रवण के संबंध में वेबिनार का आयोजन किया गया।

आज से वजन त्यौहार का आगाज ,बच्चों के ऊंचाई ,सही वजन होगा ज्ञात

0 से 6 वर्ष के सभी बच्चों के वजन एवं ऊंचाई की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त करने शासन के निर्देशानुसार 12 से 23 सितंबर तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिले के समस्त 2598 आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन त्यौहार के आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गई है। डीपीओ रेणु प्रकाश ने आयोजन को सफल बनाने के लिए इसका समुचित प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए गए । इस दौरान बच्चों का वजन व ऊंचाइयों की माप कर उसे पोषण ट्रेकर एप्प में एंट्री की जाएगी। इसके तारतम्य में वजन त्यौहार के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज बच्चों के अलावा ऐसे बच्चों जिनके नाम आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज नहीं है उनका भी वजन लेकर पोषण स्तर का मापन किया जाएगा। वजन त्यौहार के सुचारू संचालन के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन मापन हेतु समस्त आवश्यक तैयारी की गई है।

कटघोरा में निकली जनजागरूकता रैली

पोषण माह का जिले के समस्त दसों परियोजनाओं में सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है । कटघोरा परियोजना में सीडीपीओ मनोज अग्रवाल के नेतृत्व में विविध पोषण गतिविधियां आयोजित की जा रही है। वजन त्यौहार भी गुरुवार से सुव्यवस्थित तरीके से मनाया जाएगा। छुरी सेक्टर में पर्यवेक्षक चारुस्मिता बंजारे के नेतृत्व में वजन त्यौहार रैली का आयोजन किया गया। कर संकल्प सुपोषण का अब निकल पड़े हैं हम नामक गीतों से जनसमुदाय को प्रेरित कर अभियान में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। जनमानस को सुपोषण का संकल्प दिलाई जा रही है। गुरुवार से वजन त्यौहार का भी आगाज होगा। जिसकी समस्त तैयारी पूरी कर जनमानस को बच्चों का वजन कराने प्रेरित किया जा रहा है।