VIDEO – इस कंपनी ने अपनी ही कार को क्रैन से लटकाकर 30 मीटर की ऊंचाई से गिराई वजह जानना चाहेंगे

क्या आप जानबूझकर अपनी बाइक या कार को किसी ऊंचा चट्टान या फिर ऊंचे स्थान से नीचे गिरा सकते हैं? यकीनन आपका जवान नहीं होगा. क्योंकि ऐसा करने से आपकी कार तहस-नहस हो जाएगी और आपका लाखों रुपये बर्बाद हो जाएगा. लेकिन सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक न्यू ब्रांड कार को 30 मीटर ऊंचाई से नीचे गिराया जा रहा है. इस वीडियो को देखकर हर कोई हैरान है.

दरअसल, कार बनाने वाली कंपनी वोल्वो अपनी गाड़ियों की मजबूती को टेस्ट करने के लिए और कस्टमर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखकर ऐसा कर रही है. जिसके लिए कंपनी पहले अपनी कार को एक क्रेन की मदद से तीस मीटर ऊंचाई पर लटकाया जाता है और उसके बाद कार को नीचे गिराया जाता है. इस पूरे क्रैश टेस्ट को कैमरे में भी कैद किया गया, जिसका वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है.

लोग कंपनी की जमकर तारीफ कर रहे हैं क्योंकि वह कस्टमर्स की सुरक्षा की खातिर इस तरह के टेस्ट कर रही है. सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस वीडियो को @VolvoCarUK के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया. उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘हम अपनी आपातकालीन सेवाओं के लिए गंभीर दुर्घटनाओं के बाद लोगों को समय रहते निकालने के नए तरीके ईजाद करने में मदद करना चाहते थे. लेकिन हमारे नियमित क्रैश टेस्ट इसके लिए पर्याप्त नहीं थे.

इसलिए हमें कुछ हटकर सोचना पड़ा….’ कंपनी का कहना है कि सड़क पर होने वाले हादसे के समय कैसे पीड़ितों को तत्काल कार से बाहर निकाल उन्हें अस्पताल पहुंचाया जा सके. इसके लिए यह परीक्षण काफी जरूरी हो जाता है. इस क्रैश टेस्ट के आधार पर रेस्क्यू वर्कर्स सही तैयारी और बेहतर रणनीति बना सकेंगे. ताकि किसी भी तरह के हादसे की स्थिति से निपटा जा सके.

बता दें कि आमतौर पर रेस्क्यू वर्कर्स की ट्रेनिंग के लिए दो दशक पुरानी गाड़ियां दी जाती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, वोल्वो कंपनी क्रैश टेस्ट के लिए अब तक अपनी 10 ब्रांड न्यू कारों के परखचे उड़ा चुकी है! इस टेस्ट के दौरान कंपनी के इंजीनियर कार गिराने से पहले ये तय करते हैं कि गाड़ी को कितने प्रेशर और फोर्स के साथ नीचे गिराना चाहिए, ताकि उसके डैमेज के लेवल की सटीक जानकारी लग सके