बिचौलियों को चंद मिनटों में हो जाता है भुगतान ,सुबह से शाम तक कतार में खड़े रहते हैं किसान,जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बरपाली शाखा प्रबंधक पर लग रहा गम्भीर आरोप

नियमित शाखा प्रबंधक के निधन के बाद विवादित ,अंडर ट्रांसफर कर्मचारी को दे दिया सबसे बड़े बैंक का प्रभार ,नहीं सम्भल रही व्यवस्था

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज कोरबा। आदिवासी बाहुल्य कोरबा जिले के 7 हजार खातेदार किसानों वाला जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बरपाली शाखा में किसान अपने ही हक के पैसे के लिए शोषण का शिकार हो रहे हैं। नियमित शाखा प्रबंधक के निधन के बाद अंडर ट्रांसफर सहायक लेखापाल को शाखा प्रबन्धक बना दिया गया है। जिनकी कार्यशैली से किसान खासे नाराज हैं। 4 योजनाओं की खाते में डली राशि लेने प्रतिदिन 12 समितियों के सैकड़ों किसान बैंक पहुंच रहे हैं। पर बैंक में न तो कोविड -प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है और न ही उन्हें पर्याप्त राशि दी जा रही है। किसानों आरोप लगा रहे हैं कि शाखा में सुबह से शाम तक कतार में लगे रहने वाले किसानों के भुगतान की बारी नहीं आती वहीं बिचौलिए चंद मिनटों में लाखों रुपए आहरित कर निकल जाते हैं।

यहाँ बताना होगा कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के अंतर्गत कोरबा जिले के करतला ब्लॉक के लिए बरपाली में पिछले 6 दशक से भी अधिक समय से शाखा संचालित है। जिले में सर्वाधिक खेतिहर क्षेत्र करतला ब्लॉक है।जिले के पांचों ब्लॉक के कुल उत्पादन में 60 फीसदी भागीदारी अकेले करतला ब्लॉक की रहती है। यही वजह है इस ब्रांच के अधीन 7 हजार से अधिक पंजीकृत खातेदार किसान हैं। जिन्हें केसीसी लोन के अलावा ,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना की खाते में डली राशि आहरित करने के लिए बैंक आना पड़ता है। हाल ही में तीनों योजनाओं की राशि खाते में डली है। व केसीसी लोन भी किसान लेना चाहते हैं। लिहाजा 4 योजनाओं की राशि लेने जिला सहकारी बैंक बरपाली शाखा में सैकड़ों किसान पहुंच रहे हैं। पर इन किसानों को भुगतान में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सवेरे से शाम तक कतार में लगे रहने के बाद भी दर्जनों किसानों की बारी नहीं आ रही। वहीं किसानों का आरोप है कि शाखा में बिचौलिए हावी हैं। जो प्रति ट्रांजेक्शन में बैंक के अधिकारियों को भेंट पूजा देकर दर्जनों किसानों की ऋण पुस्तिका ,आहरण पर्ची लेकर लाखों रुपए आहरित कर निकल जाते हैं। हाल ही में नियमित शाखा प्रबंधक श्रीमती पूर्णिमा गुरुद्वान के निधन के बाद बैंक की गतिविधियां पूरी तरह चरमरा गई है।

अंडर ट्रांसफर कर्मचारी को दे दिया शाखा प्रबंधक का प्रभार

नियमित शाखा प्रबंधक श्रीमती पूर्णिमा गुरुद्वान का हाल में हफ्ते भर पहले निधन हुआ है। मुख्यालय बिलासपुर के अधिकारियों ने ऐसे समय में योग्य कर्मचारी को जिले के सबसे बड़े ब्रांच की जिम्मेदारी देने की जगह ब्रांच में ही कार्यरत सहायक लेखापाल मनोज तिवारी को शाखा प्रबंधक का प्रभार दे दिया है। यहां बताना होगा कि मनोज तिवारी की कार्यशैली चर्चित रही है ।वे ब्रांच में पिछले 4 सालों से पदस्थ हैं। जिसकी वजह से उनका जिले के अंदर ही अन्य ब्रांच में तबादला आदेश निकल चुका था। लेकिन उन्हें रिलीव नहीं किया जा सका था। बैंक प्रबंधन ने ऐसे कर्मचारी पर भरोसा जताया जिसका परिणाम सामने है। उनसे इतने बड़े बैंक की व्यवस्था नहीं संभल रही। साथ ही आए दिन बिचौलियों को प्रश्रय देने का आरोप लग रहा है। जिससे बैंक की साख धूमिल हो रही है।कायदे से उन्हें पोंडी उपरोड़ा शाखा में पदस्थ कर देना चाहिए । वहाँ वर्तमान में पदस्थ शाखा प्रबंधक गत वर्ष सेवानिवृत होने वाली हैं। पोंडी एक छोटा ब्रांच भी है जो नियमित शाखा प्रबंधक के बगैर भी संचालित हो सकती है।

नए ब्रांच का प्रस्ताव 4 साल से ठंडे बस्ते में

उल्लेखनीय है कि पुनर्गठन के बाद 12 समितियों वाले करतला ब्लॉक में बरपाली एकमात्र ब्रांच है। जबकि यहाँ 7 हजार से अधिक पंजीकृत किसान हैं। इतने किसानों को व्यवस्थित ढंग से चारों योजनाओं की राशि एक साथ भुगतान कर पाना संभव नहीं है। हमेशा हंगामे भींड की स्थिति निर्मित रहती है। जिसे देखते हुए जिला सहकारी केंद्रीय बैंक कोरबा के नोडल अधिकारी एस के जोशी ने पहल पर 2018 में ही तत्कालीन कलेक्टर मो.कैसर अब्दुल हक ने करतला में भी बैंक की शाखा खोलने प्रस्ताव भेजा था। जिसे बैंक प्रबंधन ने अनदेखा कर दिया। एक बार फिर 2021 में करतला में भी शाखा खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है। ताकि करतला ,रामपुर ,नवापारा ,केरवाद्वारी समितियों के 4 हजार से अधिक किसानों को 40 से 50 किलोमीटर की दूरी तय कर भुगतान के लिए बरपाली आने समय और धन बर्बाद न करना पड़े। लेकिन बैंक प्रबंधन इसकी लगातार अनदेखी कर रहा है।

वर्जन

जानकारी लेंगे,व्यवस्था दुरुस्त करेंगे

बैंक में खातेदार किसानों को हो रही असुविधा व अन्य शिकायतों की जानकारी लेंगे। व्यवस्था दुरुस्त करने सोमवार से आवश्यक पहल करेंगे।

प्रभात मिश्रा ,सीईओ जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ,बिलासपुर