राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों पहाड़ी कोरवाओं के बीच पहुंचीं कलेक्टर कदमझरिया, छातासरई में लगाई चौपाल ,जानी समस्याएं ,स्वरोजगार से जोड़ विकास मुख्यधारा में जोड़ने दिए निर्देश

कोरबा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज विकासखण्ड कोरबा के दूरस्थ वनांचलों में स्थित ग्राम कदमझरिया और ग्राम छातासरई पहुंचकर वहां निवासरत् पहाड़ी कोरवा जनजाति के सदस्यों से मुलाकात की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने चौपाल लगाकर पहाड़ी कोरवा सदस्यों से उनकी बसाहटों में बिजली, पानी, आवास के साथ-साथ रोजगार के बारे में जानकारी ली।कलेक्टर ने जनजातीय सदस्यों को समाज के मुख्यधारा में जोड़ने के लिए उन्हें स्वरोजगार से जोड़कर विकास की मुख्य धारा में शामिल करने के निर्देश अधिकारियो को दिए।

उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में भी विस्तार से पूछा। कलेक्टर ने जनजातीय सदस्यों को समाज के मुख्यधारा में जोड़ने के लिए उन्हें स्वरोजगार से जोड़कर विकास की मुख्य धारा में शामिल करने के निर्देश अधिकारियो को दिए। पहाड़ी कोरवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए बकरी पालन, सब्जी उत्पादन तथा मशरूम उत्पादन जैसे कामों से जोड़ने के निर्देश भी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। उन्होंने 10-10 महिलाओं के समूह बनाकर उनको बकरी पालन करने के लिए प्रोत्सहित करने और पशुधन विकास विभाग की ओर से सरकारी सहायता देने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने पहाड़ी कोरवा सदस्यों को सब्जी उत्पादन के लिए मिनी बीज किट का भी वितरण किया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर, एसडीएम कोरबा हरिशंकर पैंकरा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती माया वॉरियर, उपसंचालक कृषि अनिल शुक्ला सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

                                                                                                     कदमझरिया में पानी की सुविधा बढ़ाने बनेगी कार्य योजना 

कदमझरिया गांव में 30 पहाड़ी कोरवा परिवार के लगभग 150 लोग निवासरत् हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कदमझरिया में पीने के पानी की सुविधाओं के विस्तार के लिए भूमिगत जलस्रोत को बढ़ाने की कार्य योजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने भूमिगत जलस्रोत को बढ़ाने के लिए ढलान वाले पहाड़ी क्षेत्रों के निचली जगहों पर छोटे-छोटे टैंकनुमा संरचना बनाकर पानी एकत्रित करने के भी प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कदमझरिया में निवासरत पहाड़ी कोरवा परिवारों को राशन लेने के लिए दूर ना जाना पड़े इसके लिए सभी हितग्राहियों के राशन को कदम झरिया में ही वितरित करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने राशन और पेंशन की सुविधाओं से सभी लोगों को जोड़ने के लिए कैम्प लगाकर सभी पात्र लोेगों के राशन कार्ड और पेंशन प्रकरण बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने इस दौरान शासकीय प्राथमिक शाला कदमझरिया में जाकर पढ़ रहे स्कूली बच्चों से भी बातचीत की। उन्होंने बच्चों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली और मन लगाकर पढ़ाई करने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर ने छातासराई में आम के पेड़ के नीचे लगाई चौपाल

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कोरबा विकासखण्ड प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत माखुरपानी के आश्रित ग्राम छातासराई पहुंचकर ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाई। कलेक्टर ने आम पेड़ के नीचे ग्रामीणों के बीच उनके रहन-सहन, जीवन यापन के संबंध में जानकारी ली। श्रीमती साहू ने इस दौरान पहाडी कोरवा परिवारों से उनकी समस्याएं पूछीं और मांगों के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मौके पर मौजूद पहाड़ी कोरवा सदस्यों से खेती-किसानी और रोजगार के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बकरी पालन व्यवसाय से जुड़ने की सलाह दी तथा अधिकारियों को विभागीय सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने स्कूल भवन में मरम्मत की जरूरत बताई। इस पर कलेक्टर ने स्कूल भवन को मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने छातासराई में पीने के पानी की व्यवस्था के बारे में भी पूछा और लोगों को नलकूप के माध्यम से मिल रहे पानी का ही उपयोग करने की सलाह दी।

सब्जी मिनीकिट का किया गया वितरण

कलेक्टर ने छातासराई में लोगों से जीविकोपार्जन के कामों की भी जानकारी ली। अधिकांश लोगों ने धान की खेती को ही मुख्य काम बताया। कलेक्टर ने लोगों से उनके खेतों के रकबे और सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था के बारे में भी पूछा। ग्रामीणों ने खेतों में धान के साथ मक्का आदि लगाने की जानकारी दी। कलेक्टर ने सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मौके पर ग्रामीणों को भिण्डी, टमाटर, लौकी आदि सब्जी बीजों का मिनीकिट का भी वितरण किया।
श्रीमती साहू ने चौपाल में मौजूद छह वर्षीय बालक सुरेन्द्र की तबियत खराब होने की जानकारी होने पर तत्काल मौके पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी ईलाज करने और दवाईयां देने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों के लिए बनाये गए प्रधानमंत्री आवास का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से वन अधिकार मान्यता पत्र के संबंध में जानकारी ली। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों के संबंध में भी जानकारी ली तथा बच्चों को जरूरी पोषक आहार देने के निर्देश दिए।