सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार की अभिनव पहल :अब जाति प्रमाण पत्र के लिए छात्रों को तहसील एसडीएम कार्यालय की नहीं लगानी पड़ेगी दौड़ ,एक माह के भीतर स्कूलों में शिविर लगाकर तैयार किए जाएंगे स्थाई जाति प्रमाण पत्र

अम्बिकापुर । अब जाति प्रमाण पत्र के लिए सरगुजा जिले के बच्चों को ,तहसील ,एसडीएम कार्यालय की दौ नहीं लगानी पड़ेगी। जिले के संवेदनशील कलेक्टर कुंदन कुमार की पहल से अब स्कूलों में ही एक माह के भीतर अभियान चलाकर जाति प्रमाण पत्र तैयार किए जाएंगे। कलेक्टर कुंदन कुमार ने
गुरुवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जाति प्रणाम पत्र की धीमी प्रगति पर राजस्व अधिकारियों पर कड़ी फटकार लगाते हुए एक माह के भीतर अभियान चलाकर एक माह में स्कूली बच्चों से प्राप्त सभी पात्र आवेदनों पर कार्यवाही कर स्थाई जाति प्रमाण पत्र बनाकर देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि स्कूली बच्चों के जाति प्रमाणपत्र बनाने में एसडीएम की महत्वपूर्ण भूमिका है। आवेदन पत्रों की ऑनलाइन प्रविष्टि एवं संवीक्षा से लेकर प्रमाण पत्र जारी करने तक प्रत्येक चरण में सक्रिय मॉनिटरिंग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिविर लगवाएं तथा अधिकारी आपसी समन्वय करें। जाति प्रमाण पत्र बनाने में जनपद सीईओ भी सक्रियता से अपना सहयोग दें। बताया गया कि करीब 2766 स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाया जाना है इसमें से अब तक 180 स्थाई जाति प्रमाणपत्र तैयार हो गए है। कलेक्टर ने जिले के जर्जर व मरम्मत योग्य स्कूल भवनों की समीक्षा करते हुए कहा कि अति जर्जर भवनों को ढहाने की कार्यवाही शीघ्र करें तथा मरम्मत योग्य भवनों की सूची एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करें।कलेक्टर ने जिले में 5 नए विद्युत उप केन्द्र के लिए जमीन आवंटन, आदिवासी विकास विभाग द्वारा आश्रम छात्रावासों के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण किए जा रहे ट्रांजिट हॉस्टल को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत सी.ई.ओ. विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव, श्रीमती तनुजा सलाम, सभी एस.डी.एम. तहसीलदार जनपद सी.ई.ओ. एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

गिरदावरी कार्य का होगा अंतरतहसील निरीक्षण ,गड़बड़ी के लिए सम्बंधित तहसीलदार होंगे जिम्मेदार

कलेक्टर ने खरीफ फसलों के गिरदावरी कार्य की समीक्षा करते हुए शुद्ध एवं त्रुटि रहित गिरदावरी के लिए गिरदावरी कार्य का अंतरतहसील निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही एसडीएम भी अपने अनुभाग के स्थान पर अन्य अनुभाग के तहसील में गिरदावरी का रैंडम जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि पटवारियों द्वारा किये जा रहे गिरदावरी शुद्ध व त्रुटि रहित होनी चाहिए। गिरदावरी में गड़बड़ी के लिए सम्बंधित तहसीलदार जिम्मेदार होंगे और उस पर कार्यवाही होगी। उन्होंने लुण्ड्रा, लखनपुर, दरिमा तहसीलदारों को गिरदावरी कार्य मे प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कोर्ट केस में जल्द हो आदेश

कलेक्टर ने एसडीएम एवं तहसीलदार कोर्ट में लंबित प्रकरणों के तेजी से निराकरण के लिए जल्द आदेश करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि राजस्व के प्रकरणों की संवेदनशीलता के साथ निराकरण करें। आदेश पारित नहीं करने से प्रकरण लंबा चलता है जिससे पक्षकारों का समय व धन अनावश्यक व्यय होता है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगले 15 दिन में निराकरण का प्रतिशत 80 प्रतिशत तक करें।कलेक्टर ने सभी राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए जिला स्तर पर मॉनिटरिंग के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।

पंजीयन के लिए शुरू होगा सिंगल विंडो सिस्टम

कलेक्टर ने श्रमिकां को श्रम विभाग में पंजीयन कराने में सुविधा प्रदान करने हेतु सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने के निर्देश श्रम पदाधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग अगले एक माह में कम से कम 30 हजार श्रमिकों का पंजीयन कराएं ताकि अधिक से अधिक श्रमिक विभाग की योजना का लाभ ले सकें।