एसटीपी का पानी लेने उद्योगों से करें अनुबंध- रानू साहू,रायगढ़ कलेक्टर ने ली नगर निगम, जल संसाधन व उद्योग प्रतिनिधियों की बैठक,दिए निर्देश

रायगढ़। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सोमवार को कलेक्टोरेट में नगर निगम व जल संसाधन के अधिकारियों तथा उद्योग प्रतिनिधियों की एक बैठक सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी)से मिलने वाले पानी के उपयोग के संबंध में बैठक ली। बैठक में आयुक्त नगर निगम संबित मिश्रा के साथ एनटीपीसी तथा जिंदल के अधिकारी उपस्थित रहे।

       कलेक्टर श्रीमती साहू ने उद्योग प्रतिनिधियों से कहा कि रायगढ़ में बांझीनपाली तथा गोवर्धनपुर में ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किए गए है। यह पानी औद्योगिक कार्यो में उपयोग में लिया जा सकता है। इस संबंध में एनजीटी के गाईड लाईन्स भी है। अत: उद्योग जल्द नगर निगम के साथ अनुबंध कर औद्योगिक उपयोग के लिए एसटीपी का पानी लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इससे न केवल ट्रीटमेंट प्लांट के पानी का सही उपयोग होगा बल्कि उद्योगों के लिए भी अपने प्लांट के लिए जरूरी पानी का एक अन्य विकल्प भी मिलेगा। बैठक में ईई सिंचाई श्री फूलेकर, ईई नगर निगम श्री उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

दूषित पानी नदी में छोडऩे वाले उद्योगों की जानकारी तैयार करने के निर्देश

कलेक्टर श्रीमती साहू ने नगर निगम आयुक्त संबित मिश्रा को एक ज्वाईंट कमेटी बनाने के लिए कहा जिसका काम सर्वे कर यह जानकारी तैयार करना होगा कि कौन-कौन से उद्योग दूषित पानी सीधे नदी में छोड़ रहे है। जिससे उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। उन्होंने गोवर्धनपुर ट्रीटमेंट प्लांट के पास नदी के दूसरे छोर स्थित संबलपुरी नाले के समीप नदी के पास एक एनीकट स्टॉप डेम की आवश्यकता को देखते हुए उसका स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए।