गिधौरी के ग्रामीणों से अवैध वसूली पीडीएस संचालक ,सरपंच को पड़ी भारी,शिकायत पर कलेक्टर हुए सख्त,एसडीएम को जांच कार्रवाई के दिए निर्देश

गांवो में शमशान घाटों को अतिक्रमण मुक्त करने चलेगा अभियान रीपा के निर्माणाधीन कार्यों को 21 मार्च तक पूरा करने का फरमान

कोरबा । कलेक्टर संजीव झा ने विकासखण्ड करतला के अंतर्गत ग्राम गिधौरी में सरपंच एवं पीडीएस संचालक द्वारा ग्रामीणों से अवैध वसूली करने की प्राप्त शिकायत पर संज्ञान लिया है। उन्होंने पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। समय सीमा की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री झा ने ग्राम गिधौरी में बिना चंदा दिए शासकीय राशन दुकान से राशन प्रदान नहीं करने की शिकायत की विस्तृत जानकारी अधिकारियों से ली।

समाचार पत्रों में प्रकाशित शिकायती खबरों के अनुसार 100 रूपए चंदा जमा करने के पश्चात् ही ग्रामीणों को राशन दिया जा रहा है। चंदा नहीं देने वाले ग्रामीणों को पीडीएस दुकान से संचालक द्वारा राशन प्रदान नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर श्री झा ने पूरे मामले की विस्तृत जांच कर मामले में दोषियों पर कार्यवाही करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कोरबा को दिए। मंगलवार को आयोजित समय सीमा की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री झा ने विभागीय योजनाओं एवं विकास कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने गांवों में मृत्यु संस्कार के लिए मौजूद शमशान घाटों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश सभी जनपद सीईओ और तहसीलदारों को दिए। कलेक्टर ने गांवो में रिकॉर्ड में शामिल और प्रचलित शमशान घाटों में अतिक्रमण की मौजूदा स्थिति का सर्वे कर सीमांकन और चौहद्दी निर्धारित कर सुरक्षित करने के निर्देश दिए। जिससे ग्रामीणों को मृत्यु संस्कार के दौरान असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। कलेक्टर ने बैठक में जिले में बन रहे 10 रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के अद्यतन स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होनें निर्माणाधीन कार्यों को 21 मार्च तक पूर्ण करने के लिए निर्देश सभी जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर द्वय श्री विजेंद्र पाटले, प्रदीप साहू, डीएफओ कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय सहित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री झा ने समय सीमा की समीक्षा बैठक में गांवों में खेल मैदान के लिए चिन्हांकित जगहों की भी जानकारी ली। साथ ही चिन्हांकित खेल मैदानों को खसरा में भी दर्ज करने और मैदानों में नामांकन बोर्ड भी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के छुटे हुए बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने की अद्यतन स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने प्रमाण पत्र बनाने की गति तेज करते हुए एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही ग्राम सभा के माध्यम से भी जाति प्रमाण पत्र बनाने के प्राप्त प्रस्तावों को भी तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री झा ने स्वामी आत्मानंद स्कूल भवन करतला और पोड़ी-उपरोड़ा के निर्माणाधीन कार्यों की भी जानकारी ली। करतला के स्कूल भवन में बिजली फिटिंग के कार्य अप्रारंभ होने की जानकारी पर कलेक्टर ने जनपद सीईओ पर गहरी नाराजगी जताई। साथ ही अप्रारंभ कार्यों को तत्काल शुरू करते हुए तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना,जल जीवन मिशन और अमृत सरोवर योजना अंतर्गत संचालित कार्यों की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।