कलेक्टर ने कोटमेर और जमनीपाली में बन रहे रीपा का निरीक्षण कर सभी कार्यों को तेजी से पूर्ण करने दिए निर्देश

कोरबा । ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने एवं ग्रामीणों को गांव में ही लघु उद्योग स्थापित करने की सुविधा प्रदान करने के लिए जिले में 10 रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क का निर्माण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री संजीव झा ने आज विकासखण्ड करतला के ग्राम कोटमेर और जमनीपाली में निर्माणाधीन रीपा के कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने रीपा के अधोसंरचना कार्यों का अवलोकन कर रीपा निर्माण पश्चात् ग्रामीणों द्वारा संचालित किए जाने वाले औद्योगिक गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

साथ ही रीपा में लगने वाले औद्योगिक इकाईयों के कार्ययोजना और हितग्राहियों के चिन्हांकन के बारे में भी मौके पर मौजूद अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा ने कोटमेर और जमनीपाली के रीपा में शेड निर्माण, बिजली कनेक्शन, पानी आपूर्ति, पहुंच मार्ग निर्माण और अन्य जरूरी सुविधाओं की जानकारी लेकर सभी कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने दोनों जगहों पर उच्च गुणवत्तापूर्ण शेड निर्माण एवं भवनों का अच्छे से रंगाई-पुताई करने के निर्देश दिए।


उन्होंने रीपा में उच्च क्षमता के बिजली ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली कनेक्शन स्थापित करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, जनपद पंचायत करतला के सीईओ एम.एस. नागेश सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री झा ने दोनों रीपा में फ्लाईएश ब्रिक्स निर्माण की इकाईयां स्थापित करने के लिए कहा। जिससे ग्रामीणों को गांव में ही आजीविका की वृहद इकाईयों में संलग्न होने का अवसर प्राप्त होगा। इसके अलावा रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क में नमकीन-मिक्चर युनिट, स्टेशनरी, तेल प्रसंस्करण, चिक्की, बेकरी, पापड़ जैसी अन्य आजीविका मूलक गतिविधियों की इकाईयां स्थापित की जाएंगी। कोटमेर और जमनीपाली रीपा निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री झा ने अलग-अलग रीपा में विभिन्न प्रकार के उत्पादन इकाईयां स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बड़े पैमाने पर उत्पादन की कार्ययोजना बनाते हुए अधिक से अधिक ग्रामीणों को संलग्न करने के लिए कहा। साथ ही ग्रामीण उद्यमियों का चयन कर एवं हितग्राहियों की बैठक लेकर उन्हें रीपा में की जाने वाली औद्योगिक गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के भी निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने जिले में 10 रीपा बनाये जा रहे हैं। इसके अंतर्गत विकासखण्ड कोरबा के चिर्रा और सरईडीह (पहंदा), कटघोरा के अरदा और रंजना, पाली के केराझरिया और नोनबिर्रा, पोड़ी-उपरोड़ा के कापूबहरा और सेमरा एवं करतला के जमनीपाली और कोटमेर में रीपा स्थापित किए जा रहे हैं।