छत्तीसगढ़ में जल्द होगी संसदीय सचिवों की नियुक्ति -लखन देवांगन ,बोले उद्योग मंत्री – बंद पड़े उद्योगों की भूमि आबंटन होगा निरस्त …..

छत्तीसगढ़ में जल्द होगी संसदीय सचिवों की नियुक्ति -लखन देवांगन ,बोले उद्योग मंत्री – बंद पड़े उद्योगों की भूमि आबंटन होगा निरस्त …..

बिलासपुर । छत्तीसगढ़ के वाणिज्य, उद्योग एवं श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन ने बिलासपुर में कहा कि प्रदेश भर में बंद पड़े उद्योगों की जानकारी मंगाई जा रही है। ऐसे सभी उद्योगों के भूमि आबंटन निरस्त किए जाएंगे, जो बंद पड़े हैं, लेकिन जमीन पर उनका कब्जा बरकरार है। उद्योग मंत्री ने संकेत दिए हैं कि संसदीय सचिव की घोषणा जल्द हो सकती है।

उन्होंने बताया कि महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को 1 जनवरी से योजना का लाभ दिया जाएगा। बजट सत्र में महतारी वंदन योजना के लिए बड़ी राशि का प्रावधान किया जा रहा है। महिलाओं को ₹1000 महीना बाल विकास विभाग के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

मोदी की गारंटी वाली सभी योजनाओं पर अमल

इस दौरान मंत्री ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली सभी योजनाओं और घोषणाओं पर अमल कर रही है। देवांगन ने कहा कि इस बार के बजट में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार उद्योग एवं श्रम के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रही है।

अवैध कारोबार पर कार्रवाई की जाए

उन्होंने कहा कि बंद पड़े उद्योगों का आबंटन निरस्त करने के साथ ही अवैध कारोबार पर कार्रवाई की जाएगी । पूरी जानकारी लेने के बाद नए उद्योग खोलने के लिए एवं श्रमिकों के हित में महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे ।

उद्योग और श्रमिकों के लिए बड़ी राशि की मांग

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश के श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले , श्रम नियमों का पालन करते हुए श्रमिकों को सिलाई मशीन तथा औजार वितरण के लिए बजट में बड़ी राशि की मांग की गई है। उन्होंने अभी कहा कि उद्योग एवं श्रमिकों के लिए बड़ी राशि की मांग बजट में की है।
अब देखो कितनी राशि का प्रावधान विभाग में शामिल किया जाता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य के भावी बजट में श्रमिक एवं उद्योग के क्षेत्र में ज्यादा राशि का प्रावधान किया जाएगा।

संसदीय सचिवों की नियुक्ति की जाएगी

उद्योग मंत्री ने संकेत दिया कि संसदीय सचिव की घोषणा जल्द हो सकती है, लेकिन निगम, मंडल, आयोग में अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति लोकसभा चुनाव के बाद हो सकती है। श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने श्रम विभाग की सहायक श्रम आयुक्त ज्योति शर्मा से विधानसभा सत्र के प्रश्नों के बारे में जानकारी ली।
3 फरवरी से प्रदेश का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है और उसके पहले सभी विधायकों से प्रश्न भी मांगे गए हैं। विधायक सुशांत शुक्ला ने पूछा है कि बेलतरा विधानसभा में कितने पंजीकृत श्रमिक हैं, कितने उद्योग संचालित हैं । श्रम विभाग की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं।

लोकसभा चुनाव निशाने पर

उद्योग मंत्री ने कहा कि सत्ता और संगठन का पूरा जोर लोकसभा चुनाव को लेकर है। इस विषय में भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने शाम को रायपुर में विधायकों और मंत्रियों की बैठक बुलाई है। इसमें आंतरिक रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

बिलासपुर