ट्रक चालक लूट का हो रहे शिकार , कार्रवाई की दरकार

कोरबा। कोरबा शहर से लगे सीतामढ़ी से गौ माता चौक इमलीडुग्गु मार्ग में ट्रक चालक लूटपाट का शिकार हो रहे हैं।गौमाता चौक के आगे रात में खड़े रहने वाले ट्रकों के चालकों के साथ यह वारदात काफी दिनों से हो रही है। लूट,धमकी के साथ-साथ डीजल चोरी का भी प्रयास हो रहा है। यह अलग बात है कि इस तरह के मामलों में किसी कानूनी पचड़े में पड़ने से बचने के कारण रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई गई है। लेकिन पिछली रात हुए घटनाक्रम में दो ट्रांसपोर्ट कंपनी के चालकों के साथ लूट होते-होते रह गया।

यहां चौक के पास खड़े दो ट्रकों के चालकों के पास देर रात लगभग 3:30 बजे चार युवक नहर की ओर से आए। यह चारों पैदल थे। दो लड़कों ने एक चालक को और दो ने दूसरे चालक को पकड़ा और उनके पास मौजूद नगदी रकम देने की बात करने लगे। लड़कों की उम्र 17 साल से ज्यादा नहीं थी। चालकों ने जब इसका प्रतिकार किया तो उन्होंने चाकू निकाल लिया और धमकाने लगे। शोर मचाने पर चारों लड़के वहां से भाग निकले। सुबह चालकों ने अपने ट्रांसपोर्ट कंपनी के कर्ताधर्ता को घटना की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि इस मामले में कंपनी की ओर से कोतवाली थाना में शिकायत की जा रही है।
ट्रक चालकों की माने तो दूसरे चालक भी इस तरह की घटना का शिकार हो चुके हैं और नगदी रकम की लूट उनसे हुई है लेकिन उन्होंने शिकायत करना जरूरी नहीं समझा। वैसे बताते चलें कि नशेड़ी प्रवृत्ति के युवाओं के द्वारा इस तरह की घटना को आसपास के क्षेत्र में अंजाम दिया जा रहा है जिस पर गंभीरता से संज्ञान लेने की जरूरत है। नशा का कारोबार काफी तेजी से ऊर्जाधानी में फैल रहा है। जरूरी नहीं कि यह नशा शराब ही हो बल्कि एम्पुल, नशीली दवा, खासकर बोनफिक्स, सॉल्यूशन का नशा युवाओं को अपराध की ओर धकेल रहा है।बच्चे भी बोनफिक्स सॉल्यूशन के नशे का शिकार हो रहे हैं। नशा बच्चों और युवाओं में काफी गहरे से समा रहा है। स्लम एरिया में बोनफिक्स और सॉल्यूशन का चलन काफी तेजी से फैल रहा है तो अन्य इलाकों के बिगड़े युवाओं द्वारा एम्पुल और नशा के रूप में उपयोग होने वाले जीवन रक्षक दवाईयां का उपयोग किया जा रहा है। गांजा की पुड़िया तो सहज तौर पर बिक रही है, अवैध शराब की बिक्री रोके नहीं रुक रही है।