हाथरस सत्संग हादसा :पीएम मोदी ने,जताया शोक , किया मुआवजे का ऐलान ,मृतकों को 2 लाख,घायलों को 50 हजार मिलेंगे

उत्तरप्रदेश । हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार (2 जुलाई) को भगदड़ मच गई जिसमें कम से कम 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। भोलेबाबा प्रवचन के कार्यक्रम में अचानक से भगदड़ मच गई।

प्रवचन में शामिल होने आए सैकड़ों भक्त भीषण गर्मी से बेहोश हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस एवं प्रशासन मौके पर पहुंच गया है। सैकड़ों भक्तों को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।पीएम मोदी और सीएम योगी ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया है। पीएम मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारजनों को 2-2 लाख रुपए देने का ऐलान किया। जबकि हाथरस की घटना में शामिल लोगों को 50,000 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
एक अधिकारी ने बताया कि सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के फुलराई गांव में भोलेबाबा के सत्संग के दौरान यह भगदड़ मच गई जिसमें लोगों की मौत हो गई तथा अनेक अन्य घायल हो गए हैं। घटना का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

हाथरस DM आशीष कुमार ने मंगलवार शाम को बताया, “… जिला प्रशासन काम कर रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और लोगों का इलाज जारी है… डॉक्टरों ने मुझे करीब 100-110 लोगों की मौत का आंकड़ा बताया है… कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति SDM ने दी थी और यह एक निजी आयोजन था… मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है… प्रशासन की प्राथमिकता घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराना है।”

100 से अधिक लोगों की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक, सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे 100 से अधिक लोगों की एक भगदड़ में मौत हो गई है। मृतकों की आंकड़ा बढ़ने की आशंका है। मरने वाले में बच्चे और महिलाएं भी शामिल है। घायलों को बस-टैंपों में लादकर जिला अस्पताल ले जाया गया है।
यहां भगवान शिव का धार्मिक आयोजन किया गया था। आयोजन के समाप्त होते ही भगदड़ मच गई, जिससे महिलाओं और बच्चों समेत कई लोग घायल हो गए। मृतकों के शव एटा मेडीकल कॉलेज पहुंचाई गई है। घायल बच्चों और महिलाओं को इलाज के लिए एटा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है।

हादसे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

सीएम योगी ने X पर एक पोस्ट में कहा, “जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मा. मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी, श्री संदीप सिंह जी घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।”

पीएम मोदी ने भी जताया दुख

पीएम मोदी ने लोकसभा में अपने संबोधन के दौरान उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ पर दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने कहा किइस समय चर्चा के बीच अभी मुझे एक दुःखद खबर भी दी गई है। हाथरस में हुई भगदड़ में अनेकों लोगों की दुःखद मृत्यु की जानकारी आ रही है। जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है, मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में जुटा हुआ है। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को ये भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी।