ट्रेनी महिला डॉक्टर की रेप,हत्या से उपजा आक्रोश नहीं हो रहा शांत ,17 अगस्त को IMA ने किया देश भर में डॉक्टरों की सेवाएं बंद रखने का ऐलान ….

कोलकाता। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुए क्रूर बलात्कार और हत्या के विरोध में देश भर के आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टरों द्वारा 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है।आईएमए के एक बयान के अनुसार, विरोध प्रदर्शन शनिवार, 17 अगस्त, 2024 को सुबह 6 बजे शुरू होगा और रविवार, 18 अगस्त, 2024 को सुबह 6 बजे समाप्त होगा।

बयान में कहा गया है, “कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुए क्रूर अपराध और स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रदर्शनकारी छात्रों पर की गई गुंडागर्दी के बाद, भारतीय चिकित्सा संघ ने शनिवार यानी 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से रविवार यानी 18 अगस्त को सुबह 6 बजे तक 24 घंटे के लिए आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टरों की देशव्यापी सेवा बंद करने की घोषणा की है। सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। नियमित ओ.पी.डी. नहीं चलेंगी और वैकल्पिक सर्जरी नहीं की जाएंगी। यह वापसी उन सभी क्षेत्रों में होगी जहां आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टर सेवा दे रहे हैं। आई.एम.ए. को अपने डॉक्टरों के उचित कारण के लिए राष्ट्र की सहानुभूति की आवश्यकता है।”
इस घटना से देश भर में आक्रोश की लहर फैल गई, जिसके कारण रेजिडेंट और जूनियर डॉक्टर विरोध स्वरूप काम से दूर रहे।
इससे पहले, बुधवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रदर्शनकारी रेजिडेंट और जूनियर डॉक्टरों पर आधी रात को भीड़ द्वारा किए गए हमले के बाद आईएमए ने अपनी राज्य शाखाओं के साथ एक आपातकालीन बैठक बुलाई।
आईएमए ने बयान में कहा कि आपातकालीन और आपातकालीन सेवाएं बाधित नहीं होंगी और सभी अस्पतालों में सेवाएं जारी रहेंगी।
आईएमए ने अपने बयान में कहा, “सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। घायलों के लिए चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी। नियमित ओपीडी नहीं चलेगी और वैकल्पिक सर्जरी नहीं की जाएगी। यह वापसी उन सभी क्षेत्रों में होगी जहां आधुनिक चिकित्सा डॉक्टर सेवाएं दे रहे हैं।”